झारखंड में खुलेंगे आध्यात्मिक शैक्षणिक केंद्र

Last Updated 07 Jul 2015 12:46:55 PM IST

इस्कॉन ने झारखंड में \'हेवेन ऑन अर्थ\' प्रोजेक्ट का प्रस्ताव दिया गया है. इसके तहत यहां के पहाड़ों की चोटियों पर शैक्षणिक सह आध्यात्मिक केंद्र खोले जाएंगे.


इस्कॉन

इस्कॉन द्वारा झारखंड में अंतरराष्ट्रीय पर्यटन महत्व का स्थल एवं वैदिक गुरुकुल विकसित करने का प्रस्ताव दिया गया है. इसके लिए इस्कॉन से जुड़े 13 आइआइटी के प्रोफेसर एवं एमटेक सन्यासियों ने प्रस्तावित गुरुकुल के बाबत मुख्यमंत्री को जानकारी दी.

सीएम ने सोमवार को प्रोजेक्ट भवन में इस्कॉन के हेवेन ऑन अर्थ प्रोजेक्ट के स्वामी लक्ष्मीधर बेहरा के नेतृत्व में आये शिष्टमंडल से वार्ता की.
 
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि आध्यात्म जीवन को संयम एवं अनुशासन देता है. मनुष्य मात्र भौतिक सुखों का दास है. 

ज्ञान-विज्ञान के इस युग में आध्यात्मिक मूल्यों के प्रति झुकाव यह इंगित करता है कि पूरा विश्व शांति, सद्भाव एवं नैतिक अनुशासन का मुरीद है.
 
बैठक में इस्कॉन के शिष्टमंडल ने तीन पहाड़ों की चोटियों पर क्रमश: शैक्षणिक सह आध्यात्मिक केंद्र, 50 हजार गाय युक्त वृंदावन एवं वेदांत की शिक्षा के लिए अंतरराष्ट्रीय आश्रम गुरुकुल की स्थापना का प्रस्ताव दिया है.

मुख्यमंत्री श्री दास ने कहा कि इसके लिए पतरातू, नेतरहाट, किरीबुरू एवं राजमहल की पहाड़ियों पर स्थलों का अध्ययन कर अन्य मामलों पर विचार किया जाना प्रासंगिक होगा.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment