अदाणी समूह झारखंड में खाद, बिजली, गैस संयंत्र लगायेगा, 50,000 करोड़ निवेश करेगा

Last Updated 27 Jun 2015 11:04:00 AM IST

अदाणी समूह ने झारखंड में पचास हजार करोड़ रुपये के निवेश से सिंदरी में उत्पादन संयन्त्र लगाने का बड़ा समझौता राज्य सरकार के साथ किया है.


अदाणी समूह (फाईल फोटो)

अदाणी समूह ने झारखंड में पचास हजार करोड़ रुपये के निवेश से सिंदरी में बड़ा खाद कारखाना, वैकल्पिक प्राकृतिक गैस उत्पादन, विद्युत और मीथेन उत्पादन संयन्त्र लगाने का बड़ा समझौता राज्य सरकार के साथ किया है.
  
अदाणी समूह के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजेश झा ने बताया कि झारखंड सरकार के साथ इस निवेश के बारे में गुरूवार को समझौता पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किये गये. राज्य सरकार की ओर से समझौता पत्र पर उद्योग निदेशक के रवि ने हस्ताक्षर किये.
  
समझौते के अनुसार अदाणी समूह धनबाद के सिंदरी में पचास हजार करोड़ रुपये के निवेश से तेरह लाख टन प्रति वर्ष यूरिया उत्पादन का कोयला आधारित संयन्त्र लगायेगा. साथ ही यहां चार हजार मेगावाट क्षमता का विद्युत उत्पादन संयन्त्र लगाया जायेगा जिसकी ढाई हजार मेगावाट बिजली का उपयोग स्वयं अदाणी समूह अपने उद्योगों के लिए करेगा जबकि 15 सौ मेगावाट बिजली वह राज्य सरकार को बेचेगा.

समझौते के अनुसार सिंदरी में बनने वाले एक ही परिसर में अदाणी समूह उर्वरक, गैस और बिजली के संयन्त्र लगायेगा. इन उद्योगों के माध्यम से वह बीस हजार लोगों को रोजगार भी देगा.
  
अदाणी समूह के राजेश झा ने बताया कि कंपनी ने प्रथम स्तर के समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किये हैं और दूसरे स्तर के एमओयू के पांच वर्ष के भीतर कंपनी उत्पादन प्रारंभ कर देगी. उत्पादन प्रारंभ होने के तीन वर्षों के बाद दूसरे चरण का काम प्रारंभ होगा.
  
इस परियोजना के लिए अदाणी समूह को कुल पांच हजार एकड़ भूमि की आवश्यकता होगी जिसे वह राज्य सरकार के सहयोग से अधिगृहीत करेगा.
  
झा ने बताया कि कंपनी झारखंड में नयी प्रौद्योगिकी से यूरिया और वैकल्पिक प्राकृतिक गैस का उत्पादन करेगी. कंपनी यहां प्रति वर्ष 33 लाख टन मेथेनॉल का भी उत्पादन करेगी.
  
वैसे अदाणी समूह की नजर सिंदरी में नीलाम होने वाले सिंदरी उर्वरक कारखाने पर भी है जिसे सरकार ने नीलाम करने का फैसला किया है. इस परियोजना में छह हजार एकड़ जमीन भी उपलब्ध है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment