‘वृहद् झारखंड’ के लिए आंदोलन करेगी झामुमो

Last Updated 17 Apr 2015 09:32:17 PM IST

झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) ने कहा कि वह पड़ोसी राज्य पश्चिम बंगाल और ओड़िशा के हिस्सों को जोड़कर ‘वृहद् झारखंड’ बनाने की मांग को लेकर जल्द ही एक आंदोलन शुरू करेगा.


झामुमो अध्यक्ष हेमंत सोरेन (फाइल फोटो)

झामुमो महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य ने कहा कि झामुमो के प्रस्तावित वृहद् झारखंड में झारखंड के अलावा पड़ोसी राज्य पश्चिम बंगाल के पुरूलिया, बांकुरा, पूर्वी मेदिनीपुर (खडगपुर को छोड़कर) जिले और ओड़िशा के मयूरभंज, क्योंझर और सुंदरगढ़ जिले शामिल हैं.

उन्होंने यह बात जमशेदपुर में चल रहे पार्टी के केंद्रीय सम्मेलन के दूसरे दिन एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कही.

उन्होंने कहा, ‘‘हम अपनी मांग की पूर्ति के लिए भविष्य की कार्ययोजना बनाएंगे जिससे ओड़िशा और पश्चिम बंगाल पर इन आदिवासी बहुल जिलों को मिलाकर स्वायत्त विकास परिषद (एडीसी) के गठन के लिए दबाव बनाया जा सके.’’

भट्टाचार्य ने इस मांग को उचित ठहराते हुए कहा कि आदिवासी बहुल इन जिलों में इतिहास, संस्कृति, परंपरा, भाषा और राजनीतिक पहलुओं के मामले में समानता है. 
      
इन दोनों राज्यों में झामुमो की मौजूदगी के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने दावा किया कि झामुमो का पश्चिम बंगाल में मजबूत आधार है, जबकि उसने ओड़िशा में विधानसभा की छह और एक संसदीय सीट जीतकर अपनी मौजूदगी बना ली है.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment