25 लाख का इनामी नक्सली शिव प्रसाद सिंह गिरफ्तार

Last Updated 17 Apr 2015 11:45:52 AM IST

झारखंड के पिठौरिया घाटी से इनामी नक्सली और सैक सदस्य शिव प्रसाद सिंह को गिरफ्तार किया गया है. शिव प्रसाद पर 25 लाख रुपये का इनाम घोषित है.




नक्सली गिरफ्तार (फाइल)

रांची पुलिस ने 25 लाख रुपये का इनामी नक्सली और सैक सदस्य शिव प्रसाद सिंह उर्फ रोहित जी उर्फ पवन जी उर्फ रितलाल जी को पिठौरिया घाटी से गिरफ्तार किया है.

वह दस से अधिक नक्सली घटनाओं का मास्टर माइंड रहा है. उसके पास से नक्सली साहित्य बरामद हुआ है. बिहार के औरंगाबाद में भी रोहित जी पर दस लाख रुपये का इनाम है. गुरदारी के चांपी घाटी मुठभेड़ में वह अरविंद जी के साथ था. उस दौरान अरविंद जी को गोली लगी थी.
 
नक्सली रोहित जी को पिठौरिया थाना क्षेत्र के पतरातू घाटी स्थित नकारी जंगल के बीच गिरफ्तार किया गया. उस समय शिव प्रसाद सिंह उर्फ रोहित जी अपने परिवार से मिलने पतरातू जा रहा था.

यह जानकारी एसएसपी प्रभात कुमार ने संवाददाता सम्मलेन में दी. इस दौरान ग्रामीण एसपी राजकुमार लकड़ा और एएसपी अभियान हर्षपाल सिंह भी उपस्थित थे.
 
एसएसपी ने बताया कि पूछताछ के बाद रोहित जी की निशानदेही पर पतरातू, नकारी के जंगलों, बेती जंगल, हरिहर टोली और अन्य स्थानों पर छापामारी की गयी.

जहानाबाद के करोना थाना क्षेत्र के शिवनन निवासी नक्सली और सैक सदस्य शिव प्रसाद सिंह उर्फ रोहित जी उर्फ पवन जी उर्फ रितलाल जी वर्ष 1984 में सीपीआइ पार्टी युनिटी संगठन से जुड़ा.
 
वर्ष 1994 में पीडब्ल्यूजी और सीपीआइ का विलय हुआ. उस समय किसान संग्राम कमेटी का भी सीपीआइ में विलय हुआ था. जिसमें वह  स्टेट कमेटी के सदस्य था. वर्ष 2004 में सीपीआइ(माओवादी) के स्पेशल एरिया कमेटी( सैक )के सदस्य के रूप कार्य करने लगे.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment