झारखंड में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने पेश किया 55492 करोड़ का बजट

Last Updated 03 Mar 2015 03:58:23 PM IST

झारखंड के मुख्‍यमंत्री रघुवर दास ने विधानसभा में 55492.92 करोड़ का अपना पहला बजट पेश किया.


आठवीं की छात्राओं को मुफ्त टैबलेट (फाइल फोटो)

उन्‍होंने बजट में किसी प्रकार का अतिरिक्‍त कर नहीं बढ़ाया. सीएम ने कहा कक्षा आठवीं की छात्राओं को मुफ्त टैबलेट दिया जायेगा. हर पांच किमी पर उच्च विद्यालय बनेगा.

इसमें 32136 करोड़ रुपए योजना मद में और 23356 करोड़ गैर योजना मद में आवंटित किए गए हैं. साथ ही कच्चे सामानों पर वैट दर पांच से घटाकर ढाई प्रतिशत कटौती की है. इसके अलावा कर समाधान योजना शुरू करने की तैयारी है.

रघुवर सरकार ने राज्य विकास परिषद के गठन की बात कही है. आदिवासी हित में जिला स्तरीय आदिवासी विकास परिषद का गठन होगा.

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बजट भाषण में कहा कि रांची-बोकारो एक्सप्रेस-वे को पीपीपी मोड पर बनाया जाएगा. इस मद में 1830 करोड़ आवंटित किए गए हैं. इंडस्ट्रीयल जमशेदपुर-धनबाद और रांची को जोड़ने में सिक्स एक्सप्रेस-वे का निर्माण होगा. अटल ग्रामीण ज्योति योजना लागू होगी. इसके तहत प्रथम चरण में 81 विधानसभा के उन पचास गांवों में एपीएल परिवारों को मुफ्त बिजली दी जाएगी. जहां राजीव गांधी विद्युतीकरण योजना चल रही है. राष्ट्रीय स्वच्छता मिशन के मद्देनजर पूरे राज्य में तीन लाख निजी शौचालय बनाए जाएंगे.

रघुवर सरकार ने पारा मेडिकल संस्थानों की संख्या बढ़ाने पर भी जोर दिया है. हजारीबाग में जल्द ही ट्रामा सेंटर शुरू होगा. केंद्र के सहयोग से 11 नए ट्रॉमा सेंटर बनेंगे. इटकी में मेडिको सिटी स्थापित किया जाएगा. मांडर में कैंसर अस्पताल बनाया जाएगा. सभी अस्पतालों में शिशु रोग विशेषज्ञ बहाल होंगे.

13 पॉलटेक्निक कॉलेज का निर्माण किया जायेगा. राज्य में खेल विवि की स्थापना की जायेगी. रांची विवि में पुरातत्व विभाग की स्थापना की जायेगी. बहरागोडा और नगर उंटारी में ट्रामा सेंटर बनेगा. अहमदाबाद के तर्ज पर रांची में एनआइडी बनेगा. इटकी में मेडिको सेंटर और मांडर में कैंसर अस्पताल बनेगा. गुमला के आंजन गांव में पर्यटन का विकास होगा.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment