सुरक्षा बलों ने माओवादियों के गुप्त मुख्यालय को ध्वस्त किया

Last Updated 22 Feb 2015 12:38:13 PM IST

बिहार पुलिस और सीआरपीएफ की टीम ने मुंगेर के भीमबांध जंगल इलाके में संचालित माओवादी के गुप्त मुख्यालय को ध्वस्त कर दिया.


माओवादी के स्वघोषित गुप्त मुख्यालय को किया ध्वस्त (फाइल फोटो)
मुंगेर प्रक्षेत्र के पुलिस उपमहानिरीक्षक एसपी शुक्ला ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर गत 17 फरवरी से माओवादियों के खिलाफ चलाए जा रहे इस अभियान के दौरान तीन माओवादियों को गिरफ्तार किया गया है. 
 
इस दौरान माओवादियों के स्वघोषित गुप्त मुख्यालय से तीन लीटर नाईट्रोगिलीस्रिन, 60 आईइडी, 5,000 हजार मीटर फ्यूज वायर, दो बंडल कोर्र्डेक्स विस्फोटक तार, चार वाकी टाकी और भारी मात्रा में माओवादी साहित्य, चिकित्सकीय सामग्री, मुठभेड़ में मारे गए माओवादियों एवं सुरक्षाकर्मियों और इलाके में सक्रि य माओवादियों की सूची भी बरामद की गयी है.
 
उन्होंने बताया कि माओवादियों के इस स्वघोषित गुप्त मुख्यालय का संचालन माओवादी नेता परवेज दा द्वारा किया जा रहा था. शुक्ला ने कहा कि उक्त माओवादियों के इस स्वघोषित गुप्त मुख्यालय में 40 से 50 पुरुष एवं महिला माओवादी मौजूद थे जिनमें से तीन को गिरफ्तार कर लिया गया जबकि बाकी अन्य जंगल और अंधेरे का लाभ उठाकर फरार हो गए.
 
उन्होंने बताया कि गिरफ्तार माओवादियों के नाम मिठ्ठू कोडा, मोनू कोडा और बानू कोडा है. बानू माओवादियों के मेडिकल टीम का सदस्य है. तीनों से पूछताछ जारी है.
    
माओवादियों के स्वघोषित उत्तर बिहार-उत्तरी झारखंड मुख्यालय को वामपंथी उग्रवादियों में नए बहाल हुए लोगों को प्रशिक्षित किया जाता था. वहां से प्रशिक्षण और आईइडी बनाने की मार्गदर्शिका भी बरामद हुई है.
    
शुक्ला ने बताया कि इस अभियान में शामिल मुंगेर, लखीसराय और जमुई जिला की पुलिस टीम का नेतृत्व पुलिस अधीक्षक अभियान नवीन कुमार और 131वीं बटालियन के सीआरपीएफ कमांडेंट पी पी प्रदीप कर रहे हैं. माओवादी मुख्यालय के ध्वस्त होने को एक बड़ी सफलता के रूप में देखा जा रहा है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment