रांची: फिर एक युवती ने पति पर लगाया जबरन धर्मांतरण कराने का आरोप

Last Updated 09 Jan 2015 04:35:30 PM IST

निशानेबाज तारा शाहदेव के बाद अब रांची में शादी के बाद धर्म परिवर्तन और प्रताड़ना का एक और मामला सामने आया है.


(फाइल फोटो)

रांची के एक होटल में काम करने वाली 25 वर्षीया एक युवती ने शुक्रवार को पुलिस में प्राथमिकी दर्ज करायी. उसने आरोप लगाया है कि उसके मुस्लिम पति ने उससे झांसा देकर शादी की और मारपीट कर उसका इस्लाम में धर्मांतरण करवाया.

रांची के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रभात कुमार ने बताया कि रांची के कचहरी चौक स्थित एक होटल में काम करने वाली युवती जया भंडारी ने शुक्रवार को रांची में महिला थाने में प्राथमिकी दर्ज करायी है.

प्राथमिकी में उसने आरोप लगाया है कि रांची निवासी युवक वकार दानिश अनवर ने उससे झांसा देकर 16 अक्टूबर, 2013 को प्रेम विवाह किया. रांची के रातू इलाके में एक मंदिर में संपन्न विवाह के समय वकार ने उससे धर्म परिवर्तन के लिए कभी भी दबाव न डालने का वादा किया और इसी कारण उसका विवाह हिंदू रीति रिवाज से मंदिर में संपन्न हुआ.

प्राथमिकी में कहा गया है कि विवाह के बाद वकार कुछ माह तक उसे इस्लाम धर्म स्वीकार करने के लिए मनाते रहा और बाद में यह सिलसिला मारपीट और प्रताड़ना में बदल गया.

उसने शिकायत में कहा है कि धर्मांतरण का विरोध करने पर उसे बुरी तरह पीटा गया और प्रताड़ित किया गया. यहां तक कि जाड़े में उसे निर्वस्त्र कर रात भर कूलर के सामने सोने को मजबूर किया गया.

जया ने बताया कि उसका नाम बदलकर जोया रख दिया गया और मुंह खोलने पर घातक परिणाम भुगतने की धमकी दी गयी.

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने बताया कि लड़की ने अपनी प्राथमिकी में कहा है कि पिछले एक वर्ष से लगातार हो रही प्रताड़ना से तंग आकर आखिरकार उसने पुलिस में इस मामले की प्राथमिकी दर्ज कराने का मन बनाया. लड़की की यह दूसरी शादी थी.

इससे पहले भी उसने एक पारंपरिक हिंदू शादी की थी जिससे उसे एक सात वर्ष की बेटी है लेकिन बात न बनने पर 2009 में उसका पहली शादी में तलाक हो गया था. होटल मैनेजमेंट में ग्रेजुएट जया का वकार से परिचय एक साथ रांची के एक होटल में काम करते समय हुआ था जहां उन दोनों ने शादी का फैसला किया था.

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच प्रारंभ कर दी है और प्रथम दृष्ट्या मामला सही लगता है क्योंकि चिकित्सिकीय जांच में लड़की के शरीर पर गहरे जख्म पाये गये हैं.

इत्तेफाक की बात है कि इस मामले की पीड़िता जया भी रांची के किशोरगंज इलाके की रहने वाली है जहां राष्ट्रीय निशानेबाज तारा शाहदेव रहती है. जिसके साथ रंजीत कोहली उर्फ रकीबुल हसन खान ने झांसा देकर विवाह किया और फिर जबरन उसका इस्लाम में धर्मांतरण करवाने की कोशिश की.

उक्त मामले में अभी भी रंजीत और उसकी मां जेल में बंद हैं और मामले की जांच जारी है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment