स्टील सिटी में आवारा कुत्तों पर लगाम कसने की तैयारी

Last Updated 14 Oct 2014 03:25:15 PM IST

झारखंड के स्टील सिटी जमशेदपुर में आवारा कुत्तों की बढ़ती संख्या पर लगाम कसने के इरादे से नगर निगम प्रशासन एक योजना चला रही है.


आवारा कुत्तों पर लगाम कसने की तैयारी (फाइल फोटो)

दरअसल, इनकी संख्या बढ़ने के कारण मनुष्यों में रेबीज का खतरा बढ़ने की आशंका के मद्देनजर नगर निगम प्रशासन ने बड़ी संख्या में कुत्तों का बंध्याकरण करने का निर्णय किया है.

आवारा कुत्तों की संख्या में दिनों दिन बढ़ोत्तरी होना शहर के लिए बड़ी समस्या बन गई है जिसके कारण शहर में रेबीज के मामलों में इजाफा हो रहा है. देश भर में भी इस तरह के मामले बढ़ रहे हैं और इन पर नियंत्रण के लिए कुत्तों को मारने और उन्हें किसी दूसरे स्थान पर भेजे जाने जैसे जो भी तरीके आजमाए गए इनमें से ज्यादातर तरीके अब तक विफल रहे.

स्टील सिटी के टाटा कमांड क्षेत्र में नगर निगम से संबंधित सुविधाएं मुहैया कराने वाली जमशेदपुर उपयोगिता और सेवा कंपनी ने पिछली जनवरी में ह्यूमन सोसाइटी इंटरनेशनल और भारतीय रेबीज रोकथाम एवं नियंत्रण संगठन के साथ मिलकर कुत्तों की संख्या और रेबीज पर रोकथाम के लिए ‘डॉग एंड रेबीज मैनेजमेंट प्रोजेक्ट’ शुरू किया था.

जेयूएससीओ के जन स्वास्थ्य और बागवानी सेवा के प्रमुख मनोजसिंह शेखावत ने बताया कि जेयूएससीओ ने अपने उद्देश्यों को पूरा करने के लिए पहली बार जीपीएस प्रणाली का सहारा लिया था जो कि पूर्वी भारत में पहली बार उपयोग किया गया था.

शेखावत ने बताया, ‘जनवरी से यहां के बरिधि स्थित जेयूएससीओ के बंध्याकरण केंद्र में हर महीने औसतन 500 से ज्यादा आवारा कुत्तों का बंध्याकरण किया जाता है.’



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment