ईडी ने कुर्क की झारखंड के पूर्व मंत्री की सौ करोड़ की संपत्ति

Last Updated 29 Jul 2014 06:20:26 PM IST

प्रवर्तन निदेशालय ने झारखंड के पूर्व मंत्री एनोस एक्का की करीब 100 करोड़ रूपए की संपत्ति कुर्क कर ली.


former Jharkhand minister Anosh Ekka (file photo)

आय से अधिक संपत्ति की एक शिकायत पर जांच के सिलसिले में एक्का की संपत्ति कुर्क की गई है.

पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा की कैबिनेट में ग्रामीण विकास मंत्री रहे एक्का पिछले तीन साल से ईडी की जांच के दायरे में हैं. कोड़ा और उनके कैबिनेट सहकर्मियों के खिलाफ विभिन्न एजेंसियों के जांच शुरू किए जाने के बाद एक्का ईडी की तफ्तीश के घेरे में आए थे.

ईडी सूत्रों ने बताया कि एजेंसी ने एक फार्म हाउस की संपत्ति कुर्क की. बताया जाता है कि दिल्ली के हौजखास इलाके में यह फार्म हाउस एक्का ने खरीदा था. इसके अलावा, वसंत विहार में एक इमारत की फ्लोर, गुड़गांव के सुशांत लोक इलाके में एक संपत्ति और रांची में एक फ्लैट कुर्क किया गया.

ईडी के आदेश में कहा गया है कि धनशोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत जब्त संपत्तियों का अनुमानित मूल्य सालों पहले हुई खरीद के समय 3.66 करोड़ रूपए से ज्यादा रहा होगा पर अब एजेंसी ने इन संपत्तियों का बाजार मूल्य 100 करोड़ रूपए आंका है. एजेंसी ने इसी मामले में पहले एक्का और उनके सहयोगियों की आठ करोड़ रूपए की संपत्ति कुर्क की थी.

पहले सीबीआई ने एक्का, उनकी पत्नी और अन्य पर आय से 17 करोड़ रूपए अधिक की संपत्ति रखने का आरोप लगाया था. जांच एजेंसी का आरोप था कि एक्का ने 2006 और 2008 के बीच कोड़ा सरकार में मंत्री रहते हुए कथित तौर पर यह संपत्ति अर्जित की.

इस बीच, ईडी ने झारखंड के चाईबासा के एक लौह अयस्क निर्यातक के खिलाफ धनशोधन का मामला दर्ज किया है. जिस व्यापारी के खिलाफ यह मामला दर्ज किया गया है वह आयकर विभाग सहित विभिन्न जांच एजेंसियों की तफ्तीश के दायरे में रहा है. आयकर विभाग ने 2012 में उसके ठिकानों पर छापेमारी भी की थी.

एक अलग मामले में एजेंसी ने उत्तर प्रदेश श्रम एवं निर्माण सहकारी संघ लिमिटेड (लैकफेड) घोटाले के सिलसिले में आज संस्था के तत्कालीन अध्यक्ष सुशील के कटियार के नाम से 8.55 करोड़ रूपए से ज्यादा की संपत्ति जब्त की.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment