गिरिराज सिंह नहीं कर सकेंगे चुनावी सभा, चुनाव आयोग ने लगाया रोक

Last Updated 22 Apr 2014 09:16:04 PM IST

चुनाव आयोग ने गिरिराज सिंह की चुनावी सभाओं और रैलियों पर रोक लगा दी है और उनसे भड़काऊ भाषणों के लिए जवाब तलब किया है.




गिरिराज सिंह (फाइल)

चुनाव आयोग ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता गिरिराज सिंह के भड़काऊ भाषणों पर कठोर रुख अपनाते हुए बिहार-झारखंड में उनकी चुनावी सभाओं और रैलियों पर मंगलवार को रोक लगा दी. आयोग ने सिंह को उनके उक्त बयान के सिलसिले में नोटिसजारी कर दो दिन के अंदर जवाब देने को कहा है.

आयोग ने बिहार और झारखंड के मुख्य सचिवों को मंदलवार को एक पत्न भेजकर कहा कि सिंह ने हाल में भड़काऊ भाषण और बयान दिए हैं जो विभिन्न समुदायों के बीच घृणा और हिंसा की भावना पैदा करते हैं. ऐसे वक्तव्यों से धार्मिक संवेदनाओं के आहत होने और शांति व्यवस्था भंग होने की आशंका है.

आयोग ने इस बयान को अत्यंत आपत्तिजनक और संविधान की भावना के खिलाफ माना है जिसमें उन्होंने कहा था कि नरेन्द्र मोदी को वोट नहीं देने वाले मतदाताओं को पाकिस्तान जाना होगा.

आयोग ने कहा है कि सिंह के वक्तव्य न सिर्फ आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन हैं बल्कि जनप्रतिनिधित्व कानून एवं भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के अंतर्गत गंभीर अपराध भी हैं.

आयोग ने दोनों राज्यों के मुख्य सचिवों से अपने इन निर्देशों के अनुपालन के संबंध में 24 अप्रैल को पांच बजे तक रिपोर्ट तलब की है.

सिंह से भी 24 अप्रैल को इसी समय तक नोटिस का जवाब देने को कहा गया है. आयोग ने मुख्य सचिवों को सिंह के विरुद्ध दायर एफआईआर की जल्द जांच की जाए और उस पर उचित कार्रवाई के लिए कहा है.





 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment