दूसरे चरण में झारखंड के छह सीटों पर मतदान

Last Updated 16 Apr 2014 03:29:03 PM IST

झारखंड में तीन चरण के लोकसभा चुनावों के दूसरे चरण में छह निर्वाचन क्षेत्रों में गुरुवार को मतदान होगा.


ईवीएम (फाइल)

ये छह निर्वाचन क्षेत्र गिरिडीह, रांची, जमशेदपुर, सिंहभूम (एसटी), खूंटी (एसटी) और हजारीबाग हैं. झारखंड में 14 लोकसभा सीटें हैं.

आरंभ में हजारीबाग में चुनाव की तारीख 10 अप्रैल निर्धारित की गयी थी लेकिन रामनवमी त्यौहार को देखते हुए तारीख बदलकर 17 अप्रैल कर दी गयी.

106 उम्मीदवारों में से नामी-गिरामी चेहरों में लोकसभा उपाध्यक्ष भाजपा के कडि़या मुंडा, यशवंत सिन्हा के बेटे जयंत सिन्हा, टीम इंडिया के पूर्व मैनेजर जेवीएम (पी) के अमिताभ चौधरी, पूर्व उपमुख्यमंत्री आजसू पार्टी के सुदेश महतो और पूर्व केंद्रीय मंत्री कांग्रेस के सुबोध कांत सहाय शामिल हैं.

भाजपा, झारखंड विकास मोर्चा (जेवीएम प्रजातांत्रिक): और बहुजन समाज पार्टी सभी छह निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ रही है.

कांग्रेस ने चार, भाकपा ने दो, माकपा ने एक, आजसू पार्टी ने चार और झारखंड मुक्ति मोर्चा ने दो उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है.

बसपा उम्मीदवार दुर्गा उरांव ने कांग्रेस के समर्थन में मैदान से हटने का फैसला किया है. भाजपा ने सत्ता में आने पर झारखंड को विशेष दर्जा दिलाने का वादा किया है.

तृणमूल कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल की तरह ही विकास कार्यक्रम चलाने की घोषणा की है. इन सीटों पर कुल 85,18, 979 मतदाता हैं. चुनाव आयोग ने सुरक्षा बलों के साथ ही मदद के लिए 14 व्यय पर्यवेक्षकों और तीन पुलिस पर्यवेक्षकों को तैनात किया है.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment