सुकमा नक्सली हमले की जांच का आदेश : राजनाथ

Last Updated 14 Mar 2017 03:12:51 PM IST

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को कहा कि छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में शनिवार को हुए नक्सली हमले की जांच के आदेश दिए गए हैं.


केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह (फाइल फोटो)

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि \'सरकार वामपंथी उग्रवाद से निपटने और इसका सफाया करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है.\' सुकमा जिले में शनिवार को नक्सलियों द्वारा घात लगाकर किए गए हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ)के 12 जवान शहीद हो गए थे.

केंद्रीय गृह मंत्री ने लोकसभा में एक बयान में कहा, "साल 2016 में हमारे रक्षा बलों ने खासकर छत्तीसगढ़ के वामपंथी उग्रवाद प्रभावित इलाकों में बड़ी सफलता हासिल की. 135 उग्रवादियों को मार गिराया गया, जबकि 789 को गिरफ्तार किया गया और 1,198 ने आत्मसमर्पण किया था."

उन्होंने कहा, "नक्सली हिंसा में साल 2016 में 15 प्रतिशत की गिरावट आई. साल 2015 में जहां नक्सलियों ने 495 वारदातों को अंजाम दिया था, वहीं 2016 में यह संख्या घटकर 395 हो गई."



शहीद जवानों को श्रद्धांजलि देते हुए राजनाथ ने कहा कि सीआरपीएफ के निदेशक ने इस मामले की जांच के आदेश दिए हैं, जिससे यह सुनिश्चित किया जा सकेगा कि आखिर कहां खामियां रह गई थीं, जिसकी वजह से नक्सली यह हमला करने में सफल हो पाए. उन्होंने साथ ही आश्वस्त किया कि \'केंद्र सरकार वामपंथी उग्रवाद से निपटने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है.\'

उन्होंने कहा, "केंद्र सरकार शहीदों के परिवारों को 45-45 लाख रुपये की सहायता राशि प्रदान करेगी. साथ ही सीआरपीएफ जोखिम कोष से 25 लाख रुपये, सीआरपीएफ कल्याण कोष से एक लाख रुपये और 25 लाख रुपये बीमे के प्रदान किए जाएंगे. पीड़ित परिवार को शहीद सैनिकों के सेवानिवृत्त होने की उम्र तक का पूरा वेतन मिलेगा."

आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment