छत्तीसगढ़ : 6 नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण, 12 गिरफ्तार

Last Updated 30 Dec 2016 12:24:07 PM IST

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले में छह नक्सलियों ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया. वहीं 12 नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया गया.


(फाइल फोटो)

बीजापुर जिले के पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जिले में चल रहे नक्सल विरोधी अभियान के दौरान नक्सली जीवन शैली से त्रस्त और नक्सलियों की खोखली विचारधारा से क्षुब्ध होकर एक महिला नक्सली समेत छह नक्सलियों हेमला मुन्नी उर्फ रामबती (25), ककेम नागेश (23), शिवराम हेमला (25), कोरसा सन्नू (24), राजा राम कड़ती (40) और रमेश सोड़ी (25) ने आत्मसमर्पण कर दिया है.

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि हेमला मुन्नी 16 नंबर प्लाटून की सदस्य है. वह वर्ष 2007 में संगठन में भर्ती हुई थी. हेमला के सिर पर दो लाख रूपए का ईनाम घोषित है. वहीं ककेम नागेश आवापल्ली एलओएस का सदस्य है. नागेश वर्ष 2012 में संगठन में शामिल हुआ था. नागेश के सिर पर एक लाख रूपए का ईनाम घोषित है.

आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों ने पुलिस अधिकारियों को बताया कि उन्होंने राज्य शासन की पुनर्वास नीति से प्रभावित होकर मुख्य धारा से जुड़ने का फैसला किया है.

अधिकारियों ने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों को 10-10 हजार रूपए की प्रोत्साहन राशि दी गयी है.

वहीं पुलिस ने 12 नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया है. वह वर्ष 2007 में हुए रानीबोदली पुलिस शिविर पर हमले की घटना में शामिल थे. इस घटना में 55 पुलिसकर्मियों की मौत हो गई थी.

बीजापुर जिले के पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जिले के फसरेगढ़ थाना क्षेत्र में 11 नक्सलियों को तथा कुटरू थाना क्षेत्र से एक नक्सली को गिरफ्तार किया गया है.

अधिकारियों ने बताया कि क्षेत्र में नक्सली गतिविधियों की सूचना पर छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल और जिला बल के संयुक्त दल को रवाना किया गया था. दल ने कुपरेल, मुकरम, कुटरू और तेलमेदरी गांव में घेराबंदी कर नक्सली पंडु वेज्जा (25), सामलु पोडियामी (25), कुरसाम हिरिया (22), उद्दे चिन्ना (35), चिन्ना तेलाम (26), सोमलू बेडजा (35), लखमू वेंजाम (30), मिच्चा चिन्ना (30), महंगू ताती (26), महादेव करटामी (35), बामन माडवी (25) और सुखराम ताती (25) को गिरफ्तार कर लिया है.

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि गिरफ्तार नक्सलियों ने बताया कि वह नेशनल पार्क एरिया कमेटी के अंतर्गत प्लाटून और मिलिशिया सदस्य के रूप में सक्रिय रूप से कार्यरत थे.

गिरफ्तार नक्सली रानीबोदली शिविर पर हमला, उप निरीक्षक नीलेश पाण्डेय की हत्या समेत कई अपराधों में शामिल रहे हैं.

अधिकारियों ने बताया कि गिरफ्तार नक्सली महंगू ताती, चिन्ना तेलाम के सिर पर पांच-पांच हजार रूपए और करटामी महादेव के सिर पर तीन हजार रूपए का ईनाम घोषित है.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment