बस के चालक और परिचालक बताएंगे स्वच्छता के महत्व

Last Updated 27 Dec 2016 04:40:34 PM IST

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित राजनांदगांव जिले में अब बस के चालक और परिचालक मुसाफिरों को स्वच्छता का महत्व भी बताएंगे.


(फाइल फोटो)

आमतौर पर आपने बस में चालक को बस चलाते और परिचालक को टिकट काटते हुए देखा होगा. लेकिन छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित राजनांदगांव जिले के आदिवासी बाहुल्य मानपुर में ऐसी बस सेवा की शुरूआत की गई है जिसमें बस के चालक और परिचालक प्रतिदिन के प्रत्येक फेरे में मुसाफिरों को स्वच्छता के फायदे भी बताएंगे.

राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों नेबताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन के तहत छत्तीसगढ़ के आदिवासी बहुल मानपुर विकासखंड में जनजागरण के लिए एक नया प्रयोग किया गया है. वहां स्वच्छता रथ के रूप में यात्री बस सेवा की शुरूआत की गई है.

यह यात्री बस स्वच्छता का संदेश लेकर प्रतिदिन छुरिया-बंजारी से तुमड़ीबोड़ होते हुए राजनांदगांव तक लगभग 80 किलोमीटर की दूरी तय करेगी. इस यात्री बस में वाहन की टिकटों पर स्वच्छ भारत मिशन के संदेश अंकित रहेगा. सम्पूर्ण यात्रा के दौरान मुसाफिरों को मनोरंजन के लिए बस में ही स्वच्छता का महत्व बताने वाले प्रेरक गीत भी सुनाए जाएंगे.

अधिकारियों ने बताया कि बस के ड्राईवर और कंडक्टर प्रतिदिन के प्रत्येक फेरे में मुसाफिरों को स्वच्छता के फायदे बताएंगे और यात्रियों के साथ स्वच्छता के बारे में रोचक सवाल-जवाब भी होंगे.

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री रमन सिंह ने सोमवार को मानपुर विकासखंड के औंधी गांव में आयोजित कार्यक्रम के दौरान हरी झंडी दिखाकर स्वच्छता रथ का लोकार्पण किया. उन्होंने स्वच्छता के प्रति समाज में जनचेतना बढ़ाने के लिए इस नये प्रयोग की प्रशंसा की.

मुख्यमंत्री सिंह ने इस बात पर खुशी जताई कि विकासखंड मानपुर की जनता ने अपने विकासखंड को खुले में शौचमुक्त बनाने का संकल्प लिया है और इस दिशा में जनभागीदारी के उत्साहजनक परिणाम मिलने लगे हैं.
 

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment