वन मंत्री को अमेरिका ने किया वीजा देने से इंकार

Last Updated 02 Dec 2016 11:02:12 AM IST

छत्तीसगढ़ के वन मंत्री को अमेरिका ने वीजा देने से इंकार कर दिया है. मंत्री ने केंद्रीय विदेश मंत्री को पत्र लिखकर जानकारी दी है.


छत्तीसगढ़ के वन मंत्री महेश गागड़ा (फाइल फोटो)

छत्तीसगढ़ के वन, विधि एवं विधायी कार्य मंत्री महेश गागड़ा को संयुक्त राज्य अमेरिका ने वीजा देने से इंकार कर दिया है. राज्य के नक्सल प्रभावित बीजापुर क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के विधायक गागड़ा इस महीने की 16 तारीख को वाशिंगटन जाने वाले थे. लेकिन अब यह दौरा रद्द हो गया है.
    
गागड़ा ने गुरुवार यहां बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्योत्सव के दौरान छत्तीसगढ़ की नई राजधानी नया रायपुर में जंगल सफारी का शुभारंभ किया था.

सफारी के करीब बाटनिकल गार्डन भी निर्माणाधीन है. दोनों केंद्रों को विस्तरीय बनाने के उद्देश्य से राज्य शासन ने तय किया कि अधिकारियों का एक दल उनके नेतृत्व में अमेरिका जाकर वहां के सफारी और बाटिनिकल गार्डन का अध्ययन करें.
    
मंत्री ने बताया कि राज्य शासन की अनुमति के बाद उन्होंने वीजा के लिए आवेदन किया तथा 30 नवंबर को संयुक्त राज्य अमेरिका दूतावास हैदराबाद में साक्षात्कार के लिए उपस्थित हुआ.


    
साक्षात्कार के दौरान पूछे गए प्रश्नों का जवाब देते हुए गागड़ा ने बताया कि उनके नेतृत्व में अधिकारियों का एक दल अध्ययन और चर्चा के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका जाएगा. इसके लिए ‘स्मिथसोनियन कन्सर्वेशन बायोलाजी इंस्टीट्यूट’ का आमंतण्रभी प्राप्त हुआ है. वहीं अन्य सवालों का भी जवाब दिया गया.

लेकिन इसके बाद भी दूतावास ने वीजा देने से मना कर दिया, जबकि साथ में अध्ययन दौरे में जाने वाले अन्य अधिकारियों का वीसा स्वीकार कर लिया गया.
    
महेश गागड़ा ने बताया कि उन्होंने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को पत्र लिखकर स्थिति की जानकारी दी है. वन मंत्री ने कहा कि अब वह वीजा के लिए आवेदन नहीं देंगे.
    
गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह अधिकारियों के साथ अमेरिका के दौरे पर हैं.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment