छत्तीसगढ़: दो महिला नक्सली समेत चार नक्सली गिरफ्तार

Last Updated 01 Dec 2016 04:12:47 PM IST

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में पुलिस ने तीन ईनामी नक्सली समेत चार नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया.


(फाइल फोटो)

गिरफ्तार नक्सलियों में दो महिला नक्सली भी शामिल है.

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि दंतेवाड़ा जिले की पुलिस ने बुधवार को जिले के अलग-अलग स्थानों से चार नक्सलियों पायके (25), देवे मड़कामी (27), कोसा (28) और हांदा (30) को गिरफ्तार कर लिया है.

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि गिरफ्तार माओवादी पायके वर्ष 2009 में नक्सल आंदोलन में शामिल हुई थी. वह वर्ष 2009 से 2011 तक पेद्दारास एलओएस में सक्रिय रही. इसे कटेकल्याण क्षेत्र में माओवादियों के प्रतिबंधित संगठन केएएमएस (क्रांतिकारी आदिवासी महिला संगठन) को मजबूत करने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी.

अधिकारियों ने बताया कि गिरफ्तार महिला माओवादी के खिलाफ कटेकल्याण और कुआकोण्डा थाना क्षेत्र में पुलिस दल पर हमला, बारूदी सुरंग विस्फोट और हत्या जैसे दर्जनों मामले दर्ज है. पुलिस को पायके की तलाश थी.

उन्होंने बताया कि नक्सली पायके और देवे मड़कामी को सुकमा जिले से दंतेवाड़ा आ रहे पुलिस दल पर हमला के दौरान मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार किया गया. नक्सलियों से एक नग 12 बोर देशी कट्टा और पांच जिंदा कारतूस बरामद किया गया है.   

उन्होंने बताया कि नक्सली कोसा माओवदियों से प्रभावित होकर वर्ष 2005 में माओवादी संगठन से जुड़ा और दक्षिण बस्तर डिवीजन में सक्रिय माओवादियों के मिलिट्री प्लाटून संख्या आठ का सदस्य रहा. कोसा दरभा डिवीजन सप्लाई टीम के सदस्य के रूप में कार्य कर रहा था.

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि नक्सली कोसा और हांदा को माओवादियों के लिये आवश्यक सामान की खरीदी करते पेद्दारास बाजार से गिरफ्तार किया गया है.

उन्होंने बताया कि गिरफ्तार माओवादी पायके के सर पर पांच लाख रूपए तथा माओवादी देवे और कोसा के सिर पर दो-दो लाख रूपए का ईनाम घोषित है.
 

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment