छत्तीसगढ़: भालू के हमले में 2 ग्रामीणों की मौत, 5 घायल

Last Updated 26 Aug 2016 12:05:40 PM IST

छत्तीसगढ़ के आदिवासी बहुल कोरिया जिले में भालू के हमले में दो ग्रामीणों की मौत हो गई और तीन पुलिस जवानों समेत पांच लोग घायल हो गए.




(फाइल फोटो)

कोरिया जिले के पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जिले के चिरमिरी थाना क्षेत्र के अंतर्गत गेल्हापानी गांव के जंगल में जंगली भालू ने ग्रामीणों पर हमला कर दिया. इस हमले में मदनपुर गांव के बंशधारी (60 वर्ष) और गेल्हापानी गांव के सुशांत साहू (36वर्ष) की मृत्यु हो गई.

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि पुलिस को जानकारी मिली है कि गेल्हापानी गांव के जंगल में गुरुवार को एक भालू झाड़ियों में छिपा हुआ था. इस दौरान सुशांत और बंशधारी जंगल के करीब ही थे. 

सुशांत जब झाड़ियों के करीब था तब भालू ने अचानक सुशांत पर हमला कर दिया. इसके बाद बंशधर ने सुशांत को बचाने की कोशिश की तब भालू ने उसपर भी हमला कर दिया. इस हमले में दोनों की मौत हो गई.

अधिकारियों ने बताया कि जब घटना की जानकारी ग्रामीणों को मिली तब उन्होंने इसकी जानकारी पुलिस और वन विभाग को दी. घटना की सूचना मिलते ही पुलिस अधिकारी और कर्मचारी घटनास्थल पहुंचे और भालू को वहां से भागने की कोशिश की गई. लेकिन इस दौरान तीन पुलिस जवान समेत पांच लोग घायल हो गए. 

उन्होंने बताया कि कुछ देर बाद जब पुलिस जवानों ने हवा में गोलियां चलाई तब भालू वहां से भाग गया.

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि इस घटना में घायल ग्रामीणों और जवानों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है वहीं वन विभाग के अधिकारी, कर्मचारी और पुलिस गांव में तैनात हैं.  

इधर राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि राज्य के श्रम मंत्री भईयालाल राजवाड़े ने भालू के हमले में दो ग्रामीणों की मौत पर गहरा दु:ख व्यक्त करते हुए उनके परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट की है. 

उन्होंने दोनों मृतकों के परिवारों को राजस्व पुस्तक परिपत्र के प्रावधानों के तहत चार-चार लाख रपये का मुआवजा दिलाने की घोषणा की है. 

अधिकारियों ने बताया कि घटना की जानकारी मिलते ही राजवाड़े तत्काल गेल्हापानी गांव पहुंचे. तथा उन्होंने ग्रामीणों से घटना के बारे में पूरी जानकारी ली. बाद में राजवाड़े ने बैकुण्ठपुर जिला मुख्यालय आकर जिला अस्पताल में दोनों मृतकों के परिवारों को दस-दस हजार रूपए की तात्कालिक सहायता भी प्रदान कर दी. 

श्रम मंत्री ने जिला प्रशासन और वन विभाग के अधिकारियों को घायलों का बेहतर इलाज करवाने का निर्देश दिया है. 

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment