छत्तीसगढ़ में चल रहा मानव तस्करी चाइल्ड ट्रैफकिंग जैसा गंदा खेल

Last Updated 29 Jun 2016 10:48:07 AM IST

छत्तीसगढ़ में मानव तस्करी चाइल्ड ट्रैफकिंग जैस गम्भीर मामले आये दिन उजागर हो रहे है नाबालिक बच्चों को अश्लील कपड़े पहना कर बड़े बड़े होटलों में नाचने के लिए ले जाया जाता है.


(फाइल फोटो)

लेकिन कौन है इन सब का सरगना इसकी किसी को कोई खबर नही है और न ही कोई जानना चाहता है. सब जुम्मेदार अपना पल्ला झाड़ते दिखाई दे रहे है. बुधवार दुर्ग रेलवे स्टेशन में घूम रही पांच नाबालिक बच्चियों पर जीआरपी दुर्ग की नजर पड़ी और बिना जांच पड़ताल किये चाइल्ड लाइन के हवाले कर अपना पल्ला झाड़ लिया.

पीड़ित बच्ची जिसकी उम्र लगभग 9 साल के आस पास है उसने बताया की वह रायपुर से बीती रात 9 बजे दुर्ग रेलवे स्टेशन पहुंची थी.  रात भर स्टेशन में ही रुकी रही कोई संदीप नाम के सर ने बुलाया था.  बच्ची का कहना था की उसे बड़े बड़े होटलों में ड्रांस कराया जाता है साथी शादी पार्टी में नाचने का काम किया करती है.

सभी बच्चियों की उम्र लगभग 9,10,12,14 के बीच बताई जा रही है. जीआरपी दुर्ग के प्रधान आरक्षक ने बच्चियों को चाइल्ड लाइन को सौंप कर अपना पल्ला झाड़ लिया.  जीआरपी का कहना है की हम कुछ नही कर सकते और न कोई मामला दर्ज किया जाएगा.

ये है जुम्मेदार जीआरपी के प्रधान आरक्षक  जिन्हे बच्चों से जुड़े गम्भीर मामले से कोई दिलचस्पी नही है. वही जिला बाल संरक्षण अधिकारी सुरेन्द्र कौसिक कहते है की ये जाँच का विषय है सीडब्लूसी के समक्छ बच्चियों की काउंसलिंग की जा रही है जो भी होगा कार्यवाही के लिए लिखा जाएगा.

सूत्रों की माने तो सभी नाबालिक बच्चियों को ट्रेन से कोलकाता ले जाने की बात सामने आई है.  सभी बच्चियों को अश्लील कपडे पहना कर बड़े बड़े होटलों में नाचने के लिए ले जाया जा रहा था.  ये बच्चियां रायपुर में भी किसी गिरोह के संरक्षण में रहा रही थी और इन्हे अब दलाल के माध्यम से प्रदेश के बाहर भेजने की पूरी तैयारी थी.

पूरे प्रदेश में बच्चों की सुरक्षा को लेकर कई विभाग खोले गए यहाँ तक की पुलिस की भी हर जिले में एक स्पेशल यूनिट भी गठित की गई है लेकिन बच्चों के मामले में कोई भी अधिकारी गम्भीर दिखाई नही दे रहा है. छत्तीसगढ़ के कई नाबालिक बच्चे दूसरे प्रदेशों में बेचे जा रहे है कही पढ़ाई के नाम से कही काम दिलाने के नाम से तो कही पैसो की लालच से.

ख़ास बात यह की इन बच्चों को बेचने वाला शोषण करने वाला गिरोह का आज तक कोई पता नही चल पाया. फिरहाल सभी बच्चिया सीडब्लूसी के कस्टडी में है.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment