नक्सलवाद के खात्मे के प्रयासों के सार्थक परिणाम मिलने शुरू : राज्यपाल

Last Updated 10 Feb 2016 05:28:42 PM IST

छत्तीसगढ़ के राज्यपाल बलरामजी दास टंडन ने कहा है कि नक्सलवाद समस्या को समाप्त करने के लिए केन्द्र एवं राज्य सरकार के द्वारा किए जा रहे संयुक्त प्रयासों के सार्थक परिणाम आने शुरू हो गये हैं.


छत्तीसगढ़ के राज्यपाल बलरामजी दास टंडन ने प्रधानमंत्री से मुलाकात की.

टंडन ने मंगलवार को नई दिल्ली में राज्यपालों के सम्मेलन में नक्सलवाद के खात्मे के लिए हो रहे प्रयासों की जानकारी दी. सम्मेलन का शुभारंभ राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने किया था. उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़, देश का प्रथम राज्य है, जहां वर्ष 2013 में युवाओं को कौशल विकास का अधिकार प्रदान करने वाला अधिनियम लागू किया गया था.

उन्होने बताया कि अधिनियम के तहत छत्तीसगढ़ राज्य कौशल विकास प्राधिकरण एवं जिला कौशल विकास प्राधिकरण का गठन किया गया है. कोई भी इच्छुक युवा, अधिसूचित कौशल में से स्वयं की रूचि के व्यवसाय में कौशल प्रशिक्षण लेने के लिए आवेदन कर सकता है. आवेदन प्राप्ति के 90 दिन के भीतर उसे अपेक्षित कौशल प्रशिक्षण दिलाया जायेगा.

टंडन ने केन्द्र सरकार के फ्लेगशिप प्रोग्राम जैसे स्वच्छ भारत अभियान, सभी के लिए आवास कार्यक्रमों के छत्तीसगढ़ में क्रियान्वयन के संबंध में जानकारी दी.

उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान को छत्तीसगढ़ में जन अभियान बनाया गया है. ग्राम पंचायत से लेकर नगरीय निकायों तक विभिन्न संस्थाओं के सहयोग से एवं जन सहयोग से स्वच्छता अभियान के क्रियान्वयन हेतु व्यापक प्रयास किये गये हैं.

उन्होंने \'मेक इन इंडिया\' कार्यक्रम और उच्च शिक्षा में गुणवत्ता सुधार के लिए शासन द्वारा किए जा रहे प्रयासों की भी जानकारी दी.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment