छत्तीसगढ़: मुठभेड़ में इनामी नक्सली कमांडर ढेर, एक गिरफ्तार

Last Updated 05 Feb 2016 01:09:44 PM IST

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में पुलिस ने मुठभेड़ में एक इनामी नक्सली कमांडर को मार गिराया, जबकि एक नक्सली को गिरफ्तार किया गया है.


(फाइल फोटो)

सुकमा जिले के चिंतागुफा के पिकेलपारा गांव जंगल में पुलिस और नक्सलीयों के बीच मुतभेड़ हुई जिसमें जनमिलिशिया कमांडर कुंजाम लिंगा को मार गिराया. वहीं दो नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया. मारा गया नक्सली रायफल लेकर 15-20 की टोली में चलता था. वह आईडी लगाने में माहिर था.

वह चिंतागुफा ईलाके में कई बड़ी घटनाओं में शामिल था. वहीं ये नक्सलियों के इलाज का काम भी करता था.

कुंजुम लिंगा का भाई भी नक्सली कमांडर है. 206 वाहनी कोबरा, 150 वाहिनी सीआरपीएफ, डीआरजी और जिलाबल की संयुक्त पार्टी चिंतागुफा थाना क्षेत्र में नक्सल गतिविधि की सूचना पर रवाना हुई थी. नक्सलियों ने उन्हें देखते ही फायरिंग शुरू कर दी. वहीं जवानों को भारी पड़ता देख नक्सली जंगल और पहाड़ियों का सहारा लेकर भाग खड़े हुए.

सर्चिंग करने पर एक पुरूष नक्सली का शव और हथियार बरामद हुए. साथ ही एक नक्सली सोड़ी मंगा घायल अवस्था में पकड़ा गया. मृत नक्सली की पहचान जनमिलिशिया कमांडर कुंजाम लिंगा (32 वर्ष) के रूप में हुई.

कुंजाम पर एक लाख रूपये इनाम घोषित था.

मृत नक्सली अपने अन्य नक्सली साथियों के साथ क्षेत्र में सक्रिय रूप से कार्यरत रहकर विभिन्न नक्सली गतिविधियों में संलिप्त रहा. 2012 में चिंतागुफा में सीआरपीएफ जवान की हत्या कर एके 47 रायफल लूटना, 2013 में तिमेलवाड़ा-पुसवाड़ा के बीच पुलिस पार्टी पर फायरिंग (एक जवान शहीद, एक घायल), 2013 में तिमेलवाड़ा के पास भारतीय वायुसेना के हेलीकाप्टर पर फायरिंग, 2013 में ग्राम मिनपा में पुलिस पार्टी पर फायरिंग, 2014 में थाना चिंतागुफा क्षेत्रान्तर्गत ग्राम कसालपाड़ के पास पुलिस पार्टी पर फायरिंग (14 जवान शहीद और 14 घायल), 2015 में पिड़मेल में एसटीएफ बल पर हमला (सात जवान शहीद और 10 जवान घायल), 2015 में तिमेलवाड़ा-चिंतागुफा के मध्य आईईडी ब्लास्ट (एक जवान शहीद, एक जवान घायल) घटनाओं में शामिल था.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment