वेजीटेबल सीडलिंग प्रोडक्शन यूनिट में तैयार होंगे एक करोड़ पौधे

Last Updated 05 Sep 2015 03:12:22 PM IST

छत्तीसढ़ के बिलासपुर जिले में प्लग टाइप वेजीटेबल सीडलिंग प्रोडक्शन यूनिट का लोकार्पण किया गया है जिससे प्रति वर्ष एक करोड़ पौधे तैयार होंगे.


फाइल फोटो

आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को बताया कि राज्य के कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने शुक्र वार को बिलासपुर जिले के सरकण्डा में आधुनिक प्लग टाइप वेजीटेबल सीडलिंग प्रोडक्शन यूनिट का लोकार्पण किया.
     
सूत्रों ने बताया कि इस यूनिट में हर साल सब्जियों और फल-फूलों के एक करोड़ पौधे उन्नत तरीके से तैयार किए जाएंगे. यूनिट शुरू होने से बिलासपुर के अलावा मुंगेली, जांजगीर-चाम्पा, कोरबा और बेमेतरा जिले के किसानों को फायदा मिलेगा. इन जिलों के किसान स्वयं अपना बीज लाकर इस यूनिट से सामान्य मूल्य पर सब्जियों और फल-फूलों के पौधे तैयार करा सकेंगे.

उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों ने बताया कि बिलासपुर संभाग में लगभग एक लाख 37 हजार 287 हेक्टेयर में सब्जियां बोई जाती है. लगभग 15 लाख 96 हजार 389 मीटरिक टन सब्जियों का उत्पादन हर साल होता है.
     
बिलासपुर में नई सीडलिंग यूनिट स्थापित हो जाने से बीजों की दर में कम से कम 40 से 50 प्रतिशत की कमी आएगी. इस यूनिट से तैयार पौधे भी सस्ती दर पर मिलेंगे. उम्मीद की जा रही है कि इस यूनिट की स्थापना से बिलासपुर जिले में सब्जी उत्पादन में 20 प्रतिशत की वृद्घि होगी.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment