रमन सिंह के मंत्रिमंडल में तीन नए चेहरे शामिल

Last Updated 22 May 2015 10:42:11 PM IST

छत्तीसगढ़ में 18 महीने पुरानी भाजपा सरकार के मुखिया रमन सिंह ने शुक्रवार को अपने मंत्रिपरिषद् में फेरबदल किया.


छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह (फाइल फोटो)

उन्होंने विभागों में बदलाव के बाद अपनी कैबिनेट में तीन नए चेहरों को शामिल किया.

इससे पहले राज्यपाल बलरामजी दास टंडन ने विधायक भैयालाल राजवाड़े, दयालदास बघेल और महेश गगडा को राजभवन के दरबार हॉल में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. तीन नए मंत्रियों को शामिल करने के बाद रमन सिंह मंत्रिमंडल में सदस्यों की संख्या 13 हो गई है.

पंचायत और ग्रामीण विकास और संसदीय मामलों के मंत्री अजय चंद्राकर को स्वास्थ्य, परिवार कल्याण और चिकित्सा शिक्षा का प्रभार दिया गया है जो पहले अमर अग्रवाल के पास था.

बहरहाल अग्रवाल के पास उनके अन्य विभाग रहेंगे जिसमें वाणिज्य कर और शहरी प्रशासन विभाग शामिल हैं.

इसके अलावा अग्रवाल को वाणिज्य, उद्योग और सार्वजनिक क्षेत्र के विभाग दिए गए हैं जो पहले मुख्यमंत्री रमन सिंह के पास थे.

इसी तरह संस्कृति और पर्यटन विभाग को अजय चंद्राकर से लेकर नये मंत्री दयालदास बघेल को दिया गया है जो को..ऑपरेटिव मामलों को भी देखेंगे.

खाद्य, नागरिक आपूर्ति, उपभोक्ता संरक्षण, ग्रामोद्योग, 20 सूत्री कार्यक्रम, योजना और आर्थिक एवं सांख्यिकी मंत्री पुन्नुलाल मोहिले से को..ऑपरेटिव का प्रभार ले लिया गया है.

पार्टी के वरिष्ठ नेता और बैकुंठपुर सीट से दो बार के विधायक भैयालाल राजवाड़े को पहली बार कैबिनेट में शामिल किया गया है. उन्हें श्रम, खेल और युवा मामले तथा जन शिकायत निवारण विभाग दिया गया है. ये विभाग पहले मुख्यमंत्री के पास थे.

बहरहाल नक्सलवाद प्रभावित बीजापुर विधानसभा क्षेत्र से दूसरी बार विधायक बने महेश गगडा को भी कैबिनेट मंत्री बनाया गया है. वह मुख्यमंत्री से वन, कानून और विधानसभा मामलों के विभाग लेंगे.

फेरबदल के बाद मुख्यमंत्री रमन सिंह के पास सामान्य प्रशासन, वित्त, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी, जनसंपर्क, खनन, ऊर्जा और उड्डयन के साथ ही वे विभाग होंगे जो किसी और को आवंटित नहीं हुए हैं.

पिछले वर्ष नवम्बर में बिलासपुर में नसबंदी कांड के बाद रमन सिंह सरकार को विपक्षी कांग्रेस और महिला समूहों की आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था. इस कांड में 13 महिलाओं की मौत हो गई थी और सौ से ज्यादा महिलाएं गंभीर रूप से बीमार पड़ गई थीं.

विपक्ष ने अमर अग्रवाल को उसी वक्त स्वास्थ्य मंत्रालय से हटाने की मांग की थी. इससे पहले भी अग्रवाल स्वास्थ्य मंत्री के तौर पर विवादों में रहे थे.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment