छत्तीसगढ़ ने खिलाड़ियों के लिये पुरस्कार राशि बढ़ाई

Last Updated 28 Feb 2015 05:11:28 PM IST

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने राष्ट्रीय खेलों में पदक जीतने पर छत्तीसगढ़ के प्रतिभावान खिलाड़ियों के लिए पुरस्कार राशि में भारी वृद्धि करने की घोषणा की.


छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह (फाइल फोटो)

सिंह ने हाल में केरल हुए राष्ट्रीय खेलों में राज्य के पदक विजेता खिलाड़ियों को सम्मानित करते हुए कहा है कि व्यक्तिगत खेल विधा में स्वर्ण पदक हासिल करने वाले खिलाड़ियों के लिए पुरस्कार राशि एक लाख रूपए से बढ़ाकर चार लाख रूपए, रजत पदक विजेताओं के लिए 75 हजार रूपए से बढ़ाकर तीन लाख 20 हजार रूपए और कांस्य पदक विजेताओं के लिए 50 हजार रूपए से बढ़ाकर दो लाख 40 हजार रूपए की जाएगी.

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय खेलों की सामूहिक प्रतियोगिताओं में स्वर्ण पदक विजेता छत्तीसगढ़ की पूरी टीम को अब तक पांच लाख रूपए की पुरस्कार राशि दी जाती थी, लेकिन अब राज्य सरकार ने यह निर्णय लिया है कि इस तरह के टीम खेलों में स्वर्ण पदक मिलने पर संबंधित टीम के प्रत्येक खिलाड़ी को दो लाख रूपए दिए जाएंगे.

रजत पदक जीतने पर अब तक पूरी टीम के लिए तीन लाख रूपए का प्रावधान था, जिसे बढ़ाकर टीम के प्रत्येक सदस्य के लिए एक लाख 60 हजार रूपए की पुरस्कार राशि दी जाएगी. इसी तरह कांस्य पदक जीतने वाली टीम के लिए पुरस्कार राशि अब तक दो लाख रूपए थी, लेकिन अब टीम के प्रत्येक खिलाड़ी को एक लाख बीस हजार रूपए का नगद पुरस्कार दिया जाएगा.

सिंह ने कहा कि केरल के तिरूअनंतपुरम में पिछले महीने आयोजित राष्ट्रीय खेलों में छत्तीसगढ़ के होनहार युवा खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन कर राज्य का नाम रोशन किया है. छत्तीसगढ़ में समुद्र नहीं है, लेकिन समुद्र तट पर खेले जाने वाले बीच हैंडबॉल प्रतियोगिता में भी राज्य के खिलाड़ियों ने वहां स्वर्ण पदक जीता.

मुख्यमंत्री ने केरल के राष्ट्रीय खेलों से स्वर्ण पदक जीतने वाली पुरूष हैंडबाल टीम को पांच लाख रूपए और रजत पदक विजेता महिला हैंडबाल टीम को तीन लाख रूपए का चेक प्रदान कर सम्मानित किया.

उन्होंने इन राष्ट्रीय खेलों में कुश्ती में रजत पदक अर्जित करने वाले भिलाई नगर के अवधेश यादव को 75 हजार रूपए, स्कीट शूटिंग में रजत पदक जीतने वाली तीन सदस्यीय पुरूष टीम के सदस्यों परमपाल सिंह, राजपाल सिंह और हमजा शेख को एक-एक लाख रूपए का पुरस्कार प्रदान किया. वहीं कयाकिंग में दो सदस्यीय महिला टीम ने कांस्य पदक हासिल किया था. इसमें शामिल देवकुमारी साहू और मामा प्रधान को भी एक-एक लाख रूपए का पुरस्कार राशि का चेक भेंट किया गया है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment