छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के खौफ से पूरी रात रूकी रही दर्जनों ट्रेनें

Last Updated 01 Feb 2015 10:35:48 AM IST

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने रेलवे ट्रेक पर बम होने की धमकी दी, जिससे रेल प्रशासन ने नौ घंटो तक ट्रेनों की आवाजाही रोक दी.


नक्सली खौफ से रूकी रही ट्रेनें (फाइल फोटो)

बस्तर जिले में पुलिसिया जुल्म के खिलाफ माओवादी बंदी के दौरान रात्रि लगभग 11 बजे  करीब 50 हथियारबंद नक्सलियों ने किऊल-जमुई रेलखंड के भलुई हॉल्ट पर धाबा बोला और वहां तैनात केबिन मैन को कब्जे में ले लिया. साथ ही केबिन मैन दिनेश कुमार को रेलवे ट्रैक पर बम होने की धमकी देकर अंजाम भुगतने को कहा.

नक्सलियों की इस धमकी से केबिन मास्टर ने दानापुर रेल प्रमंडल के वरीय पदाधिकारी को इसकी सूचना दी.

रेल प्रशासन ने सतर्कता बरतते हुए रात 11 बजे से शनिवार की सुबह आठ बजे तक किऊल-हावड़ा मुख्य रेल मार्ग पर ट्रेनों को अपनी-अपनी जगह पर रोक दिया गया. बंद के दौरान विभिन्न स्टेशनों पर एक दर्जन से ज्यादा ट्रेनें खड़ी रहीं.

शनिवार की सुबह पहले पायलट इंजन से पटरी का निरीक्षण करने के बाद रेल प्रशासन ने ट्रेनों का परिचालन शुरू किया. इस घटना के दौरान नौ घंटे तक रेल परिचालन बंद रहा.  इस दौरान ट्रेनों के हजारों यात्रियों को दहशत के साये में पूरी रात गुजारने को विवश होना पड़ा. नक्सलियों के बंदी के कारण शुक्रवार की रात रेल प्रसाशन काफी परेशान रहा. 

नक्सल अभियान के एसपी रजनीश कुमार ने बताया कि नक्सलियों ने केबिन मास्टर को बंधक बनाकर यह अफवाह फैला दी कि रेलवे ट्रैक पर विस्फोटक लगा हुआ है. शनिवार की सुबह पटरियों की जांच के बाद पाया गया कि नक्सलियों ने बंद को सफल बनाने के लिए अफवाह फैलायी थी.
 
ट्रैक पर कोई विस्फोटक नहीं था. इसके बाद ट्रेनों को आगे रवाना किया गया. रात भर रेलवे की सुरक्षा में सभी स्टेशनों पर सीआरपीएफ और रेलवे पुलिस बलों को तैनात किया गया एवं सभी यात्री रात भर ट्रेन के अंदर ही दुबके और सहमे रहे.
 
ये ट्रेनें जमुई, झाझा, जसीडीह, मननपुर, किऊल, लखीसराय आदि स्टेशनों पर रातभर खड़ी रही.रेल प्रशासन ने बताया कि रेल यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए परिचालन बंद किया गया. 
 
पहली ट्रेन मालगाड़ी को जमुई से मननपुर की ओर जांच के लिए भेजा गया. तब तक रेल एसआरपी उमाशंकर प्रसाद सिंह के अलावा अन्य सुरक्षा बल व पुलिस अधिकारी भलुई हॉल्ट पर पहुंच चुके थे. इसके बाद एक-एक कर गाड़ियों को इस रास्ते रवाना किया गया.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment