पंचायत चुनाव : नक्सलियों ने मतपेटियां लूटीं, मतदान दल पर गोलीबारी

Last Updated 28 Jan 2015 02:52:11 PM IST

छत्तीसगढ़ में पंचायत चुनाव के दौरान नक्सलियों ने बस्तर क्षेत्र में कई मतपेटी लूट ली है और पुलिस दल पर गोलीबारी की सूचना है.


(फाइल फोटो)

राज्य के खुफिया विभाग के पुलिस महानिरीक्षक दीपांशु काबरा ने बताया कि राज्य में हो रहे पंचायत के चुनाव के दौरान नक्सलियों ने गड़बड़ी फैलाने की कोशिश की है.

काबरा ने बताया कि राज्य के सुकमा जिले के तोंगपाल थाना क्षेत्र के हमीरगढ़ गांव के मतदान केंद्र क्रमांक 22, 23 और 24 में नक्सलियों ने मतदान पेटी और मतदान सामाग्री लूट ली है.

सुकमा जिले के ही कूकानार थाना क्षेत्र के कुन्ना गांव में नक्सलियों ने मतदान केंद्र क्रमांक 27, 28, 29 और 30 में भी मतदान पेटी लूट ली है. जबकि जिले के ही गादीरास थाना क्षेत्र के अंतर्गत दूधीरास में मतदान केंद्र क्रमांक 48 में नक्सलियों ने मतपेटी लूट ली.

उन्होंने बताया कि राज्य के नक्सल प्रभावित कांकेर जिले के कोयलीबेड़ा थाना क्षेत्र के केसोकोड़ी गांव के करीब नक्सलियों ने मतदान दल पर गोलीबारी की है, जिसका मतदान दल के साथ चल रहे सुरक्षाकर्मियों ने जवाब दिया. इस हमले में किसी के भी हताहत होने की सूचना नहीं है.

उन्होंने बताया कि कोयलीबेड़ा थाना क्षेत्र के गुड़ाबेड़ा गांव में नक्सलियों ने बीती रात मतपेटी लूट.

पुलिस अधिकारी ने बताया कि बस्तर क्षेत्र के अंतर्गत अन्य स्थानों में भी नक्सली गतिविधि की सूचना है. सूचना के बाद क्षेत्र के लिए पुलिस दल रवाना किया गया है.

इस बीच, राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव आई आर देहारी ने बताया कि नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा, सुकमा और बीजापुर जिले में, बस्तर जिले के जगदलपुर, लोहंडीगुड़ा, बस्तानार और दरभा विकासखंड में और कांकेर जिले के अंतागढ़, कोयलीबेड़ा, भानुप्रतापपुर, और दुर्गकोंदल विकासखंड में सुबह 6:45 बजे और अन्य स्थानों पर सुबह सात बजे मतदान प्रारंभ हुआ है.

देहारी ने बताया कि जहां सुबह 6:45 बजे मतदान प्रारंभ हुआ वहां दोपहर बाद दो बजे तक और जहां सात बजे मतदान प्रारंभ हुआ है वहां दोपहर बाद तीन बजे तक मतदान होगा.

देहारी ने बताया कि राज्य में हो रहे ग्राम पंचायत के चुनाव के लिए बुधवार को पहले चरण का मतदान हो रहा है. जिसमें 145 जिला पंचायत सदस्य, 1134 जनपद पंचायत सदस्य, 4163 सरपंच और 36745 पंच पद के लिए 5553149 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इनमें 2799756 पुरूष और 2753393 महिला मतदाता शामिल हैं.

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने पंचायत चुनावों का विरोध किया है और ग्रामीणों को मतदान में हिस्सा नहीं लेने के लिए कहा है. वहीं कुछ स्थानों पर अपने पसंद के उम्मीदवारों को समर्थन देने की भी सूचना है. पुलिस अधिकारियों के मुताबिक नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में नक्सलियों ने ग्रामीण की बैठक भी ली है.

राज्य के दंतेवाड़ा जिले में पिछले सप्ताह नक्सलियों ने सरपंच प्रत्याशी की हत्या कर दी थी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment