छत्तीसगढ़ में नगरीय निकायों के पहले चरण के लिए मतदान

Last Updated 29 Dec 2014 02:18:32 PM IST

छत्तीसगढ़ में पहले चरण में सोमवार को 10 नगर निगमों समेत 51 नगरीय निकायों में कड़े सुरक्षा प्रबन्धों के बीच मतदान हुआ.


(फाइल फोटो)

राज्य निर्वाचन आयुक्त पी.सी. दलेई ने बताया कि पहले चरण में सोमवार को 10 नगर निगम 19 नगर पालिका और 22 नगर पंचायतों में मतदान हो रहा है. मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ और शाम पांच बजे तक चलेगा.

उन्होंने बताया कि नक्सल प्रभावित कोण्डागांव, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, सुकमा और बीजापुर जिले में स्थित नगरपालिकाओं और कांकेर जिले में की दो नगर पंचायतें पंखाजूर और अंतागढ़ में मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ. मतदान अपरान्ह तीन बजे तक होगा.

दलेई ने बताया कि प्रथम चरण में सोमवार को रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, जगदलपुर, धमतरी, अम्बिकापुर, रायगढ़, कोरबा, राजनांदगांव और चिरमिरी नगर निगमों में मतदान होगा. आज ही 19 नगरपालिकाओं तिफरा, चाम्पा, नैला, अकलतरा, सक्ती, दीपका, सूरजपुर, जशपुर, भाटापारा, गरियाबंद, सरायपाली, दल्लीराजहरा, बेमेतरा, कवर्धा, कोण्डागांव, सुकमा, दंतेवाड़ा, नारायणपुर, बीजापुर में और 22 नगर पंचायतों में भी मतदान हो रहा है.

सभी निकायों में मतदान के प्रति मतदाताओं में काफी उत्साह है. सुबह से ही मतदान केन्द्रों पर भीड़ देखी जा रही है. राजधानी रायपुर में भी अधिकांश मतदान केन्द्रों पर लोगों की कतारें लगी हुई हैं. राजधानी में छत्तीसगढ़ क्लब स्थित मतदान केन्द्र पर राज्यपाल बलरामजी दास टंडन और उनकी धर्मपत्नी ने मतदान किया जबकि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और उनके सांसद पुत्र अभिषेक सिंह ने कवर्धा में मतदान किया.

मतदान आमतौर पर शान्तिपूर्ण चल रहा है. जगदलपुर, भाटापारा, कोरबा, बिलासपुर समेत कई स्थानों पर उम्मीदवारों और उनके समर्थकों के बीच में छिटपुट झड़पें हुई हैं. कुछ स्थानों पर ईवीएम के खराब होने की भी खबरें मिली हैं. राज्य में पहली बार निकाय चुनाव इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के जरिए मतदान करवाया जा रहा है.

सभी 10 नगर निगमों में महापौर पद के लिए राज्य में सत्तारूढ भाजपा और मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के उम्मीदवारों के बीच सीधा मुकाबला है. पार्षद पद के लिए इन दोनों दलों के अलावा बड़ी संख्या में निर्दलीय भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

लगभग डेढ सप्ताह के प्रचार अभियान में राज्य में सत्तारूढ भाजपा और मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के नेताओं ने राज्यव्यापी प्रचार अभियान में हिस्सा लिया. भाजपा की ओर से स्टार प्रचारक मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने और कांग्रेस की ओर से उनके स्टार प्रचारक के रूप में प्रदेश अध्यक्ष भूपेश बघेल ने राज्यभर में सभाएं और रोड शो किया.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment