धर्मांतरण रोकने के लिए सख्त कानून की जरूरत : साय

Last Updated 28 Dec 2014 04:01:53 PM IST

केन्द्रीय राज्य मंत्री विष्णुदेव साय ने कहा कि धर्मांतरण पर रोक लगाने के लिए सख्त कानून बनाने की जरूरत है.


धर्मांतरण रोकने के लिए सख्त कानून की जरूरत (फाइल फोटो)

साय ने कहा कि छत्तीसगढ के अलावा उड़ीसा,झारखंड राज्यों में आदिवासियों को प्रलोभन के साथ चंगाईसभा में बहला-फुसला कर उनका काफी बड़ी संख्या में धर्मांतरण किया गया है. इस तरह की घटनाओं पर रोक लगाने के लिए सख्त कानून बनाने की जरूरत है.

साय ने कहा कि पूर्व केन्द्रीय मंत्री दिलीप सिंह जूदेव ने ऐसे वनवासियों को उनके मूल धर्म में वापस जोड़ने के लिए ऑपरेशन घर वापसी की शुरूआत की थी. इस अभियान में छत्तीसगढ़ के अलावा झारखंड और उड़ीसा राज्य के हजारों आदिवासियों को उनके मूल धर्म से जोड़ा गया है.

उन्होंने कहा कि ऑपरेशन घर वापसी का अभियान में किसी का धर्मांतरण नहीं कराया जाता है बल्कि इस अभियान से आदिवासी वर्ग के लोग अपने मूल धर्म से जुड़ रहे हैं. उन्होने बताया कि पूर्व केन्द्रीय मंत्री दिलीप सिंह जूदेव के निधन के बाद उनके ज्येष्ठ पुत्र प्रबल प्रताप सिंह जूदेव ने इस अभियान की कमान अपने हाथें में ली है.

साय ने कहा कि झारखंड राज्य में विकास को गति देने के लिए सभी जरूरी संसाधन वहां उपलब्ध थे. लेकिन छत्तीसगढ साथ बने इस नए राज्य में पूर्ण बहुमत की सरकार नहीं होने से यह राज्य विकास की दौड़ में काफी पिछड गया था. अब राज्य की जनता ने पूर्ण बहुमत के साथ भाजपा को बागडोर सौंपी है. इससे छत्तीसगढ की तरह झारखंड राज्य का भी तेजी से विकास हो सकेगा.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment