पंजीयन के समय ही पीडीएस और राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना से जुड़ जाएगा आधार कार्ड

Last Updated 28 Nov 2014 05:12:04 PM IST

छत्तीसगढ़ में आधार कार्ड के पंजीयन के समय ही इसे सार्वजनिक वितरण प्रणाली और राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना से जोड़ दिया जाएगा.


(फाइल फोटो)

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि छत्तीसगढ़ में अब आधार कार्ड बनाने के लिए पंजीयन के दौरान ही सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) और राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए हितग्राही की सीडिंग (जोड़ने की प्रक्रिया) कर ली जाएगी.

लोगों के राशन कार्ड और स्मार्ट कार्ड से जुड़ी जानकारियां आधार कार्ड बनाने के लिए आयोजित शिविरों में ही कम्प्यूटर पर दर्ज कर ली जाएगी. इससे आधार कार्ड बनते ही राशन कार्ड और स्मार्ट कार्ड धारी हितग्राही की जानकारी उसके आधार नंबर से संबद्ध हो जाएगी.

अधिकारियों ने बताया कि राज्य में अब तक 95 लाख से अधिक लोगों के आधार कार्ड बनाए जा चुके हैं. इस काम में तेजी लाने के लिए राज्य के मुख्य सचिव विवेक ढांड ने आधार कार्ड बनाने के काम में लगे टीमों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए हैं.

उन्होंने आधार कार्ड बनाने के लिए वेरीफायर के रूप में ग्राम पंचायत के सचिवों को भी मान्यता देने कहा है. इसके लिए लगने वाले शिविरों के सुचारू संचालन और अधिक से अधिक संख्या में लोगों के पंजीयन के लिए साक्षरता प्रेरकों, रोजगार सहायकों, रोजगार सचिवों और पटवारियों की भी ड्यूटी लगाई जाएगी.

पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव एम.के. राऊत ने बताया कि आधार कार्डधारी मनेरगा के मजदूरों को योजना से जोड़ने का काम रोजगार सहायकों के माध्यम से कराया जाएगा.

वहीं स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव आलोक शुक्ला ने जानकारी दी कि गांवों में मितानिनों के माध्यम से परिवार रजिस्टर तैयार करवाया जाएगा. परिवार रजिस्टर में दर्ज आधार नंबर, स्मार्ट कार्ड नंबर और अन्य जानकारियों के आधार पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना से आधार कार्ड धारी हितग्राहियों को जोड़ा जाएगा.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment