बस्तर के फोर्स के साथ तैनात होंगे कमांडो कुत्ते

Last Updated 24 Nov 2014 03:55:49 PM IST

छत्तीसगढ़ के बस्तर के नक्सल मोर्चे में फोर्स के साथ ही अब कमांडो कुत्तों की तैनाती भी की जाएगी.


(फाइल फोटो)

केन्द्रीय सुरक्षा बल ने देशी कुत्तों के साथ ही कुछ चुनिंदा नस्लों के कुत्तों को विभाग के डॉग प्रशिक्षण इंस्टीटयूट इंदौर में खास प्रशिक्षण दिए जाने की योजना बनाई है.

पुलिस अपराधियों को पकड़ने और सुराग जुटाने के लिए कुत्तों से काम ले रही है. नक्सल विरोधी अभियान में पहली बार फोर्स के साथ कमांडो कुत्तों की तैनाती की जाएगी.

पुलिस मुख्यालय के अनुसार कुछ खास नक्ल के कुत्तों के अलावा देशी कुतों को भी प्रशिक्षण देकर बस्तर में भेजने की तैयारी शुरू कर दी गयी है.

इसमें जर्मन शेफर्ड, स्नीफर समेत अन्य आक्रामक प्रजाति के कुतों के पिल्लों की खरीदी कर इंदौर स्थित डॉग प्रशिक्षण इंस्टीटयूट भेजा जा रहा है. यहां कुत्तों को परेड समेत ट्रैकिंग, फालोइंग, आईईडी की शिनाख्त समेत शत्रु की पहचान के लिए टिप्स दी जाएगी.

तीन माह के प्रशिक्षण उपरांत पूरी तरह प्रशिक्षित कुत्तों को बस्तर में तैनात कर दिया जाएगा. पुलिस पिल्लों के चयन के लिए बेटनरी एक्सपर्ट की भी सेवाएं ले रहा है.

केन्द्रीय सुरक्षा बल पहले से ही देशी कुत्तों का उपयोग सुरक्षा के लिए करता आ रहा है. फोर्स के कैम्प में आधे दर्जन देशी कुत्ते पाले जाते हैं.

साथ ही सर्चिंग के दौरान भी इन्हें रखा जाता है अब प्रशिक्षित कमांडो कुत्तों की तैनाती से निश्चित रूप से फोर्स को लाभ मिलेगा.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment