ईनामी नक्सली गिरफ्तार, दो ने किया आत्मसमर्पण

Last Updated 30 Sep 2014 12:47:30 PM IST

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बस्तर क्षेत्र में पुलिस ने एक ईनामी नक्सली को गिरफ्तार कर किया. वहीं दो नक्सलियों ने आत्मसमर्पण कर दिया है.


(फाइल फोटो)

बस्तर क्षेत्र के पुलिस अधिकारियों ने बताया कि बस्तर क्षेत्र के बीजापुर जिले में पुलिस ने 40 हजार रूपए के ईनामी नक्सली कमलेश को गिरफ्तार कर लिया है और नक्सली बुधराम ने आत्मसमर्पण कर दिया है. वहीं, क्षेत्र के दंतेवाड़ा जिले के नक्सली झिमटू ने आत्मसमर्पण कर दिया है. झिमटू के सिर पर पांच लाख रूपए का ईनाम है.

बस्तर क्षेत्र के पुलिस अधिकारियों ने बताया कि सोमवार को बीजापुर जिले की पुलिस को हत्या, हत्या का प्रयास, अपहरण, लूट जैसे विभिन्न मामलों में वांछित ईनामी नक्सली और स्थाई वारंटी कमलेश उर्फ ताती गांधी उर्फ जगदीश को मेला स्थल दंतेवाड़ा से पकड़ा गया है.

अधिकारियों ने बताया कि कमलेश बीजापुर जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों में नक्सली गतिविधियों में शामिल रहा है. जिले के अलग-अलग थानों में इसके विरूद्ध हत्या, हत्या का प्रयास, अपहरण, लूट के कुल 31 प्रकरण दर्ज हैं. अदालत ने कमलेश के विरूद्ध 10 स्थाई वारंट जारी किये है.

उन्होंने बताया कि पुलिस अधीक्षक बीजापुर द्वारा अलग-अलग मामलों में कमलेश के सिर पर कुल 40 हजार रूपए ईनाम घोषित है. नक्सली कमलेश वर्तमान में प्लाटून नंबर 12 का सदस्य है. कमलेश नक्सली घटना को अंजाम देने के लिए नवरात्र मेला दंतेवाड़ा आया था.

अधिकारियों ने बताया कि जिले में नक्सली रीजनल कमेटी के अंतर्गत कार्यरत टेक्निकल टीम नंबर 13 के डिप्टी कमांडर बुधराम लेकामी उर्फ रंगू उर्फ विकास (28) ने नक्सलियों की विचारधारा और जीवनशैली से त्रस्त होकर पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया है.

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि नक्सलियों की टेक्निकल टीम हथियारों के रखरखाव और मरम्मत का कार्य करती है. नक्सली डिप्टी कमांडर बुधराम लेकामी को पुलिस महानिरीक्षक द्वारा 10 हजार रूपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान की गई है. बुधराम को शासन की नीति के अनुसार अन्य योजनाओं का लाभ दिया जायेगा.

उन्होंने बताया कि क्षेत्र के दंतेवाड़ा जिले में भाकपा माओवादियों के पूर्वी बस्तर डिवीजन के अंतर्गत सक्रिय बारसूर एरिया कमेटी के सक्रिय नक्सली झिमटू उर्फ आगर मण्डावी (25) ने आत्मसमर्पण कर दिया है.  

झिमटू ने आंध्रप्रदेश के नक्सलियों के भेदभावपूर्ण नीति और गरीब आदिवासियों के शोषण से क्षुब्ध होकर पुलिस के सामने आत्मसमर्पण किया है.

अधिकारियों ने बताया कि वर्ष 2011 में बारसूर एरिया कमेटी के सचिव विलास उर्फ कैलाश उर्फ आयतू के द्वारा नक्सली झिमटू को नक्सली संगठन में शामिल किया गया था. झिमटू नक्सली विलास के गनमैन के रूप में कार्यरत था. झिमटू को नक्सली कमाण्डर सोमजी द्वारा वर्ष 2012 में टेडम के जंगल में प्रशिक्षण दिया गया है. छत्तीसगढ़ शासन द्वारा झिमटू के सिर पर पांच लाख रूपए का ईनाम घोषित है.

उन्होंने बताया कि झिमटू के खिलाफ हत्या, हत्या का प्रयास, पुलिस दल पर हमला समेत अन्य मामले दर्ज हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment