नया रायपुर के विकास से प्रभावित हुए चन्द्रबाबू, की तारीफ

Last Updated 22 Sep 2014 03:36:17 PM IST

आन्ध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चन्द्रबाबू नायडू ने सोमवार को छत्तीसगढ़ की राजधानी नया रायपुर का दौरा किया.


चन्द्रबाबू नायडू (फाइल फोटो)

वह यहां के नियोजित ढंग से हो रहे विकास कार्यों से बहुत प्रभावित हुए और इसकी सराहना की.

आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि नायडू विशेष विमान से सोमवार दोपहर रायपुर के माना विमानतल पहुंचे जहां पर उनका और उनके साथ आए प्रतिनिधिमंडल का राज्य के आवास मंत्री राजेश मूणत, मुख्य सचिव विवेक ढांड और नया रायपुर विकास प्राधिकरण (एनआरडीए) के अध्यक्ष बैजेन्द्र कुमार ने उनका स्वागत किया.

नायडू ने कार से और उनके साथ आए प्रतिनिधिमंडल ने बस से वहां से सीधे नया रायपुर का भ्रमण शुरू किया. नायडू के साथ आवास मंत्री मूणत और एनआरडीए के आला अधिकारी भी साथ थे. नायडू सबसे पहले राज्योत्सव मेला मैदान पहुंचे जहां छत्तीसगढ़ औद्योगिक विकास निगम के अधिकारियों ने उन्हें यहां की गतिविधियों की जानकारी दी.

नायडू इसके बाद हिदायतउल्ला विधि विश्वविद्यालय के पास से होते हुए सिटी पार्क नवागांव पहुंचे और वहां वृक्षारोपण किया. इसके बाद उन्होंने नया रायपुर में जल संवर्धन के बारे में एनआरडीए के अध्यक्ष बैजेन्द्र कुमार से विस्तृत जानकारी ली. जल संवर्धन कार्यों की सराहना करते हुए उन्होंने तालाबों का भी अवलोकन किया और नया रायपुर के विकास की प्रशंसा की.  

नायडू इसके बाद नया रायपुर क्षेत्र में शामिल 14 गांवों में से एक कयाबांधा गांव पहुंचे और वहां हुए विकास कार्यों का अवलोकन किया. एनआरडीए के अधिकारियों ने इन गांवों में किए जा रहे विकास की पूरी जानकारी उन्हें दी. उन्हे यहां पर भूमिगत नाली, भूमिगत बिजली लाइन, सीवर आदि की व्यवस्था के बारे में बताया गया.

नायडू ने इसके बाद छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह के साथ बैठक की, जहां उन्हें कम्प्यूटर पर प्रेजेन्टेशन के जरिए नया रायपुर के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई. डॉ. सिंह ने उन्हें भूमि अधिग्रहण, नियोजन और वित्तीय प्रबंधन के विषय में विशेष तौर पर जानकारी दी.

आन्ध्र प्रदेश की राजधानी के तौर पर राज्य सरकार ने विजयवाड़ा के चयन के बाद इसके विकास को लेकर गतिविधियां काफी तेज की हैं.

राज्य सरकार ने इस सिलसिले में सलाहकार समिति का गठन कर रखा है. शहरी विकास मंत्री डॉ पी नारायणा के नेतृत्व में इस समिति के सदस्यों ने पिछले दिनों नया रायपुर का दौरा किया था.

नायडू ने पहले राजधानी के निर्माण के लिए गठित सलाहकार समिति के सदस्यों को नया रायपुर देखने के लिए भेजा था. उनकी रिपोर्ट के आधार पर वह स्वयं यहां का दौरा करने आए.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment