अंतागढ़ विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी की जीत

Last Updated 20 Sep 2014 10:53:49 AM IST

छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले की अंतागढ़ विधानसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी ने जीत हासिल कर ली है.


(फाइल फोटो)

राज्य निर्वाचन कार्यालय के अधिकारियों ने बताया कि 15 चक्रों की मतगणना के बाद भाजपा के प्रत्याशी भोजराज नाग ने 51 हजार से अधिक मतों के अन्तर से आंबेडकराईट पार्टी ऑफ इंडिया के रूपधर पुड़ो को पराजित किया है.

नाग को 63 हजार से अधिक वोट मिले जबकि पुडो को लगभग 12 हजार वोट हासिल हुए.

इस सीट पर 13 हजार से अधिक वोट नोटा (इनमें से कोई नहीं) को हासिल हुए. भाजपा प्रत्याशी के बाद नोटा वोटरों की दूसरी पसंद बना. राज्य में यह पहला मौका है जबकि नोटा को मिले मत निर्वाचित प्रत्याशी के बाद सर्वाधिक हैं.

इस सीट पर कांग्रेस ने अपने अधिकृत प्रत्याशी के अचानक नाम वापस लेने के बाद जहां लोगों से नोटा के इस्तेमाल की अपील की थी, जबकि नक्सलियों ने इससे पहले ही नोटा के इस्तेमाल की अपील की थी.

भाजपा ने इस सीट पर कब्जा बरकरार रखा है.

वर्ष 2013 में हुए विधानसभा चुनाव में अंतागढ़ विधानसभा सीट से विक्रम उसेंडी विजयी हुए थे. लेकिन उसेंडी इस वर्ष हुए लोकसभा चुनाव में कांकेर सीट से सांसद चुन लिए गए. उनके इस्तीफ से सीट रिक्त हो गई थी जिसके कारण उपचुनाव करवाना पड़ा.

अंतागढ़ विधानसभा सीट के लिए कुल 14 प्रत्याशियों ने अपने नामांकन दाखिल किए थे. जांच के दौरान एक प्रत्याशी का नाम रद्द हो गया और 29 अगस्त को कांग्रेस के मंतूराम पवार ने अपना नाम वापस ले लिया था. बाद में 10 अन्य प्रत्याशियों ने अपना नाम वापस ले लिया.

अंतागढ़ विधानसभा उप चुनाव के लिए 13 सितम्बर को वोट डाले गए थे. उप चुनाव में अंतागढ़ विधानसभा क्षेत्र के 58.73 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment