छत्तीसगढ़ में आखिरी चरण की सात सीटों पर मतदान

Last Updated 24 Apr 2014 11:58:32 AM IST

छत्तीसगढ़ में तीसरे और आखिरी चरण की सात लोकसभा सीटों पर गुरुवार को कडी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान हो रहा है.


मतदान (फाइल फोटो)

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सुनील कुजूर ने यह जानकारी देते हुए बताया कि तीसरे एवं आखिरी चरण में राज्य की सात सीटों रायपुर,दुर्ग,कोरबा, बिलासपुर, रायगढ़,जांजगीर चापा एवं सरगुजा में मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ जोकि शाम छह बजे तक चलेगा.

उन्होंने बताया कि इस चरण की सात में से तीन सीटें आरक्षित है. जांजगीर चापा सीट अनुसूचित जाति के लिए तथा सरगुजा एवं रायगढ़ अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है.

उन्होंने बताया कि इस चरण में सरगुजा एवं रायगढ संसदीय क्षेत्र के कुछ इलाकों को छोडकर शेष क्षेत्र नक्सलवाद की समस्या से अछूते है. इस क्षेत्र में सुरक्षा के काफी कड़े बन्दोबस्त किए गए है. इस चरण में कुल एक करोड 18 लाख 10256 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे.

कुजूर ने बताया कि 14 जिलों में फैले सातों लोकसभा क्षेत्रों में मतदान के लिए कुल 14474 मतदान केन्द्र बनाए गए है. इसमें 3283 मतदान केन्द्र अति संवेदनशील है. कुल 153 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है जिसमें 15 महिलाएं है.

उन्होंने बताया कि सर्वाधिक ईवीएम मशीनें रायपुर संसदीय क्षेत्र में लगाई गई है. इस क्षेत्र में तीन ईवीएम मशीने हर मतदान केन्द्र पर लगाई गई है. इस बार 200 मतदान केन्द्रों से सीधा बेव प्रसारण होगा. मतदान को सम्पन्न करवाने के लिए लगभग 72 हजार कर्मचारियों की तैनाती की गई है.

इस चरण की कोरबा संसदीय सीट पर कांग्रेस के टिकट पर केन्द्रीय कृषि मंत्री डा.चरणदास महन्त लगातार दूसरी बार मैदान में है, जबकि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की भतीजी करूणा शुक्ला कांग्रेस के टिकट पर बिलासपुर सीट से चुनाव लड़ रही है. भाजपा संसदीय दल के मुख्य सचेतक पूर्व केन्द्रीय मंत्री रमेश बैस रायपुर सीट से छठवीं बार चुनाव मैदान में है.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मंत्री सत्यनारायण शर्मा रायपुर से चुनाव लड़ रहे है. वहीं भाजपा महिला मोर्चे की राष्ट्रीय अध्यक्ष सरोज पांडेय दूसरी बार दुर्ग सीट से चुनाव मैदान में है. उनका मुकाबला कांग्रेस प्रत्याशी पूर्व मंत्री ताम्रध्वज साहू से है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment