लोकसभा चुनाव: छत्तीसगढ़ में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान

Last Updated 17 Apr 2014 09:29:46 AM IST

छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव, महासमुंद और कांकेर लोकसभा क्षेत्र में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच गुरुवार को मतदान जारी है.


लोकसभा चुनाव: कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान (फाइल फोटो)

राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अधिकारियों ने बताया कि राज्य के नक्सल प्रभावित राजनांदगांव, महासमुंद और कांकेर लोकसभा क्षेत्रों में गुरुवार सुबह सात बजे मतदान प्रारंभ हो गया.

अधिकारियों ने बताया कि राज्य में दूसरे चरण के मतदान के अंतर्गत कांकेर संसदीय क्षेत्र के सिहावा, अंतागढ़, भानुप्रतापपुर, कांकेर और केशकाल विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक वोट डाले जाएंगे, जबकि डौंडीलोहारा विधानसभा क्षेत्र में मतदान के लिए सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक का समय निर्धारित है. गुंडरदेही और संजारी-बालोद विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा.

उन्होंने बताया कि राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र के सात विधानसभा क्षेत्रों पंडरिया, कवर्धा, खैरागढ़, डोंगरगढ़, राजनांदगांव, डोंगरगांव और खुज्जी में सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा, जबकि मोहला-मानपुर विधानसभा क्षेत्र में सुबह सात बजे से दोपहर बाद तीन बजे तक वोट डाले जाएंगे. महासमुंद लोकसभा क्षेत्र के बिंद्रानवागढ़ विधानसभा क्षेत्र में सुबह सात बजे से दोपहर तीन बाद बजे तक मतदान होगा, जबकि वहां के शेष विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक का समय मतदान के लिए निर्धारित किया गया है.

अधिकारियों ने बताया कि तीनों संसदीय क्षेत्रों में कुल छह हजार 114 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र में 2,211 मतदान केंद्र, महासमुंद में एक हजार 937 और कांकेर में एक हजार 781 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं. इनमें से 2452 संवेदनशील मतदान केंद्र है.

राजनांदगांव, कांकेर और महासमुंद संसदीय क्षेत्र के कुल 45 लाख 56 हजार मतदाता गुरुवार को 50 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे जिनमें पांच महिला प्रत्याशी शामिल है. राज्य के राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र में 13, कांकेर में 10 और महासमुंद लोकसभा क्षेत्र में 27 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है.     

अधिकारी ने बताया कि राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र में 15 लाख 80 हजार से अधिक मतदाता हैं. इनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या सात लाख 92 हजार और महिला मतदाताओं की संख्या सात लाख 88 हजार है. वहीं महासमुंद संसदीय क्षेत्र में 15 लाख 11 हजार से अधिक मतदाता है, जिसमें पुरूष मतदाताओं की संख्या सात लाख 56 हजार एवं महिला मतदाताओं की संख्या सात लाख 54 हजार है.

इस आम चुनाव में कांकेर लोकसभा क्षेत्र के 14 लाख 42 हजार मतदाता मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. इनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या सात लाख 19 हजार और महिला मतदाताओं की संख्या सात लाख 22 हजार से अधिक है.

राज्य के तीनों नक्सल प्रभावित लोकसभा क्षेत्र में मुख्य मुकाबला सत्ताधारी दल भारतीय जनता पार्टी और मुख्य विपक्षी दल कांगेस के बीच है. राज्य के राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र में भाजपा ने मुख्यमंत्री रमन सिंह के पुत्र अभिषेक सिंह को और कांग्रेस ने कमलेश्वर वर्मा को चुनाव मैदान में उतारा है.

वहीं, कांकेर लोकसभा क्षेत्र में भाजपा के प्रत्याशी पूर्व मंत्री और वर्तमान विधायक विक्रम उसेंडी और कांग्रेस की प्रत्याशी फूलोदेवी नेताम और महासमुंद में भाजपा प्रत्याशी मौजूदा सांसद चंदूलाल साहू और कांग्रेस के उम्मीदवार पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी चुनाव मैदान में है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment