रालोसपा ने लड़कियों के लिये मुफ्त तकनीकी शिक्षा का वादा किया

Last Updated 10 Oct 2015 10:24:41 PM IST

राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) ने वादा किया कि बिहार में पार्टी के सत्ता में आने पर प्रदेश के बाहर तकनीकी शिक्षा हासिल करने वाली छाओं की फीस और साल में एक बार हवाई यात्रा का खर्च राज्य सरकार वहन करेगी .


रालोसपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष उपेन्द्र कुशवाहा

रालोसपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और केन्द्रीय मंत्री मानव संसाधन राज्य मंत्री उपेन्द्र कुशवाहा ने पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अरूण कुमार के साथ चुनाव घोषणा पत्र जारी करते हुए कहा कि प्रदेश के बाहर तकनीकी शिक्षा हासिल करने वाली छात्राओं की फीस राज्य सरकार सावित्री वाई फुले योजना के तहत वहन करेगी. इसके साथ ही सरकार छात्राओं के लिये वर्ष में एक बार मुफ्त हवाई यात्रा की भी व्यवस्था करेगी .

श्री कुशवाहा ने कहा कि सभी सरकारी स्कूलों में अंग्रेजी को वैकल्पिक माध्यम के रूप में लागू कराना ,गरीब प्रतिभाशाली छात्रों-छात्राओं को न्यूनतम दो प्रतिशत की दर से शिक्षा ऋण
उपलब्ध कराना , ग्रामीण क्षेत्रों में नये कन्या विद्यालय , तकनीकी संस्थान और महाविद्यालय स्थापित कराना , शिक्षकों के रिक्त पदों को तुरंत भरना और सभी विविद्यालयों में छा संघ
का चुनाव कराना सरकार की प्राथमिकता होगी .

रालोसपा नेता ने कहा कि उनकी पार्टी सत्ता में आयी तो जनता के पैसे का सदुपयोग सुनिश्चित करने के लिये .एकाउंटिब्लिटी कमीशन.की स्थापना तथा लोकायुक्त संस्था को प्रभावी,कारगर और सशक्त बनायेगी. इसके साथ ही भ्रष्टाचार से संबंधित मामलों की सूचना देने के लिये एक हेल्पलाईन नम्बर जारी किया जायेगा .

उन्होंने कहा कि जनता की शिकायतों का समयबद्ध निपटारे के लिये शिकायत निवारण संस्था की स्थापना की जायेगी.

श्री कुशवाहा ने कहा कि किसानों के लिये पेंशन योजना लागू की जायेगी और उनके उत्पादों का उचित मूल्य दिलाने के लिये एक आयोग का भी गठन किया जायेगा . इसके साथ ही किसानों को सस्ती दर पर 24 घंटे बिजली उपलब्ध करायी जायेगी .

उन्होंने कहा कि महिलाओं पर होने वाले अत्याचार से संबंधित मुकदमों के लिए त्वरित अदालत तथा वरिष्ठ नागरिकों की ओर से दायर मुकदमों की जल्द सुनवाई के लिये विशेष अदालत का गठन किया जायेगा .

रालोसपा नेता ने कहा कि पूरे बिहार में आई टी पार्क का निर्माण कराया जायेगा . युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिये जार्ज फर्नांडीस युवा मिशन का गठन किया जायेगा . उन्होंने निम्न आय वर्ग को स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने के लिये मोबाइल अस्पताल शुरू करने और सभी जिलों में ट्रामा सेंटर बनाने का भी वादा किया .
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment