विधान सभा चुनाव: यहां पुरुषों को कड़ी चुनौती दे रही हैं महिलाएं

Last Updated 10 Oct 2015 03:25:01 PM IST

बिहार विधान सभा चुनाव के प्रथम चरण में हो रहे 49 विधान सभा क्षेत्रों के मतदान में लगभग आधा दर्जन सीटों पर कई महिलाएं पुरुषों को सीधी चुनौती दे रही हैं.


बिहार विधान सभा चुनाव

महिला सशक्तीकरण को लेकर बनाई गयीं योजनाएं जमीन पर कितनी उतर पायीं यह आज भले समाज के सामने सवाल हो, लेकिन वर्तमान विधान सभा चुनाव के माहौल में कई महिलाएं पुरुषों को सीधी टक्कर में परास्त करने का ताना-बाना बुनने में लगी हैं.


प्रथम चरण में हो रहे 49 विधान सभा क्षेत्रों के चुनाव में लगभग आधा दर्जन सीटों पर इस चुनौती को देने में महागठबंधन के साथ-साथ एनडीए गठबंधन की महिला नेत्री भी शामिल हो चुकी हैं. पुरुषों को सीधी चुनौती देने में पूर्व मंत्री रेणु कुशवाहा भी शामिल हो चुकी हैं.



समस्तीपुर विधान सभा क्षेत्र से चुनौती दे रही श्रीमती कुशवाहा की टक्कर महागठबंधन से राजद के उम्मीदवार अख्तरुल शाहीन से है. हालांकि पूर्व मंत्री इस बार विधान सभा चुनाव पार्टी बदल कर लड़ रही हैं.

जदयू से भाजपा में शामिल हुई श्रीमती कुशवाहा इसके पहले सीटिंग विधायक मधेपुरा जिले के बिहारीगंज से थीं. इस बार क्षेत्र बदलकर वे समस्तीपुर से भाग्य आजमा रही हैं.

चेरिया बरियारपुर से जदयू की उम्मीदवार मंजू वर्मा एनडीए के उम्मीदवार अनिल चौधरी के विरुद्ध खम ठोक चुकी हैं. श्री चौधरी को इस बार लोजपा ने उम्मीदवार बनाया है.

वैसे चेरिया बरियारपुर जदयू की सीटिंग सीट है. बेगूसराय विधान सभा क्षेत्र में भी कांग्रेस की महिला उम्मीदवार ने भाजपा उम्मीदवार को चुनौती दे डाली है.

बेगूसराय से भाजपा के सुरेन्द्र मेहता को तो महागठबंधन ने यहां से कांग्रेस की उम्मीदवार अमृता भूषण को चुनावी जंग में उतारा है. वैसे इस चुनाव को कई कोण प्रदान करने को माकपा के राजेन्द्र सिंह व सपा के दिलीप केसरी भी चुनावी समर में बने हुए हैं. खगड़िया में भी पुरु ष उम्मीदवार को चुनौती महिला से मिल रही है.

जदयू की पूनम देवी खगड़िया से हम के उम्मीदवार राजेश कुमार को चुनौती दे रही है. वैसे पुरुषों में माकपा के उम्मीदवार संजय कुमार भी संघर्ष को त्रिकोणात्मक बनाने में लगे हैं.

विहपुर से भी जदयू की वर्षा रानी पुरुष उम्मीदवार को चुनौती दे रही हैं. श्रीमती रानी का मुकावला भाजपा के सीटिंग विधायक कुमार शैलेन्द्र से है. माले के विन्देश्वरी मंडल इस संघर्ष को तीसरा कोण देने में लगे हैं.

वारसलीगंज में भी भाजपा की महिला उम्मीदवार अरुणा देवी जदयू के प्रदीप कुमार को टक्कर दे रही हैं. अरुणा देवी पूर्व विधायक हैं और इस बार भाजपा से चुनाव लड़ रही हैं.

यहां भाकपा के रामकिशोर शर्मा संघर्ष को त्रिकोणात्मक बनाने में लगे हैं. पर इन सब से इतर प्रथम चरण में दो विधान सभा क्षेत्र ऐसे भी हैं जहां महिला ही एक दूसरे के विरुद्ध प्रमुख चुनौती बन चुकी हैं.

कटोरिया विधान सभा से भाजपा ने निक्की हेम्ब्रम को उतारा है. श्रीमती हेम्ब्रम यहां के सीटिंग विधायक सोनेलाल हेम्ब्रम की पुत्रवधु हैं. राजद ने यहां से उनके मुकाबले स्वीटी हेम्ब्रम को उतारा है.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment