बिहार में पंचायतों को मिलेगी पंचम वित्त आयोग की दूसरी किस्त : सुशील मोदी

Last Updated 08 Apr 2020 08:59:30 PM IST

बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने यहां बुधवार को कहा कि पंचम वित्त आयोग की अनुशंसा पर पंचायती राज संस्थाओं को वर्ष 2019-20 की दूसरी किस्त के तौर पर 1401.17 करोड़ रुपये निर्गत करने की सहमति वित्त विभाग ने दे दी है।


बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी

बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना के मद्देनजर विशेष परिस्थिति में इसमें से अनुदान राशि के एक हिस्से को ग्राम पंचायतें, पंचायत समितियां व जिला परिषद संक्रमण से बचाव व सुरक्षा पर खर्च कर पाएंगे।

मोदी ने बताया, "अनुदान की राशि 562.04 करोड़ रुपये में से ग्राम पंचायतों को 375.28 करोड़ रुपये, पंचायत समितियों को 53.60 करोड़ व जिला परिषदों को 92.19 करोड़ रुपये निर्गत किए गए हैं, जिन्हें ई-गवर्नेस, क्षमतावर्धन व प्रशिक्षण आदि पर खर्च करना था।"

उन्होंने आगे कहा, "लेकिन, महामारी से उत्पन्न विशेष परिस्थिति में पंचायती राज संस्थाएं जनप्रतिनिधियों, स्वास्थ्यकर्मियों व अन्य सरकारी कर्मियों के बचाव व सुरक्षा आदि के लिए मास्क, ग्लोब्स, सेनेटाइजर, साबुन आदि की खरीद पर खर्च कर सकते हैं।"

उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतें उपरोक्त खरीद के साथ स्वच्छता आदि के लिए गांवों में ब्लिचिंग पाउडर के छिड़काव व क्वारंटाइन सेंटर में रह रहे लोगों की सुरक्षा आदि पर भी व्यय करेंगे। शेष 839.13 करोड़ रुपये 'डिवोलूशन' के तौर पर ग्राम पंचायतों को निर्गत किया जा रहा है। ग्राम पंचायतें इसके 528़ 66 करोड़ की 90 प्रतिशत राशि सात निश्चय की नल-जल व अन्य योजनाओं पर खर्च करेंगी।

आईएएनएस
पटना


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment