सुशील मोदी के पुत्र की अनोखी शादी

Last Updated 22 Nov 2017 05:26:29 PM IST

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी के पुत्र की अनोखी शादी में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समेत सभी मित्रों और सगे संबंधियों को डिजिटल निमंत्रण कार्ड भेजा गया है.


(फाईल फोटो)

बिहार सरकार के दहेज और बाल विवाह के खिलाफ छेड़ी गयी मुहिम को आगे बढ़ाते हुए उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने 03 दिसम्बर को अपने बड़े बेटे उत्कर्ष की शादी बेहद सादगी से करने का फैसला किया है. इस शादी समारोह में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री, कई राज्यों के मुख्यमंत्री और केन्द्रीय मंत्रियों समेत अन्य लोगों को महंगे कार्ड की बजाय ईमेल और व्हाट्सअप के जरिये डिजिटल निमंत्रण कार्ड भेजा गया है. इस कार्ड पर लिखा गया है कि इस विवाह में दहेज नहीं लिया गया है.

मोदी इस शादी के जरिये एक नयी पहल करने जा रहे हैं. उनके बेटे की इस शादी समारोह में न तो बैंड बाजा बजेगा और न ही आगंतुकों को भोजन मिलेगा. आगंतुकों को लजीज व्यंजन के स्थान पर प्रसाद के तौर पर दो लड्डू दिये जायेंगे. इसके अलावा समारोह में आने वाले अतिथियों को विवाह के समय वर और वधु द्वारा एक-दूसरे को दिये जाने वाले वचनों की हिंदी में अनुवादित पुस्तिका भेंट की जाएगी. इस शादी में आने वाले को कोई उपहार लेकर नहीं आना है और यदि वे इस शुभ मौके पर कुछ भेंट करना ही चाहते हैं तो वैसे लोग समारोह स्थल पर ही लगे दधिची देहदान समिति के स्टाल पर जाकर मृत्यु के बाद शरीर दान करने का शपथ पत्र भर सकते हैं.



बिहार की परंपरा से इतर विवाह का कार्यक्रम दिन में संपन्न होगा. दक्षिण भारतीय राज्यों की तरह इस शादी को भी दिन में संपन्न कराने का मुख्य उद्देश्य बिजली की बचत करना है.
उप मुख्यमंत्री का मानना है कि बैंड बाजा के साथ लाइट लेकर बारात निकलने तथा विवाह स्थल पर झालर-झूमर, एयर कंडिशनर और पंखों के इस्तेमाल से बिजली की काफी खपत होती है.

इस शादी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों के भी शामिल होने की संभावना है. हालांकि प्रधानमंत्री के आगमन की अभी कोई आधिकारिक सूचना राज्य सरकार को नहीं मिली है. फिर भी जिला प्रशासन की ओर से विवाह स्थल राजेंद्र नगर शाखा मैदान की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. 

गौरतलब है कि मोदी के बेटे उत्कर्ष की 03 दिसंबर को कोलकाता की चार्टर्ड अकाउंटेंट यामिनी से शादी होनी है. उत्कर्ष बेंगलुरु की एक बहुराष्ट्रीय कंपनी में काम कर रहे हैं.

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment