महापर्व छठ : हजारों व्रतियों ने डूबते सूर्य को दिया अर्घ्य

Last Updated 26 Oct 2017 09:35:12 PM IST

लोक आस्था और सूर्योपासना के पर्व छठ के तीसरे दिन गुरुवार को अस्ताचलगामी भगवान सूर्य को पहला अर्घ्य दिया गया.


हजारों व्रतियों ने डूबते सूर्य को अर्घ्य दिया.

पटना सहित पूरे बिहार में गंगा तट से लेकर विभिन्न नदियों के किनारे और जलाशयों के तटों पर लाखों छठ व्रतधारियों ने अस्ताचलगामी सूर्य को अघ्र्य दिया और भगवान भास्कर की पूजा-अर्चना की. मुख्यमंत्री आवास और राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद के आवास पर भी भगवान भास्कर को अर्घ्य अर्पित किया गया. छठ पर्व को लेकर हजारों व्रती गंगा के छठ घाट पहुंचे. आम से लेकर खास तक सभी भक्ति में डूब गए. छठ को लेकर पूरा बिहार भक्तिमय हो गया है. गंगा घाट से लेकर विभिन्न नदियों के तटों, तालाब और जलाशयों पर भक्ति का जन सैलाब उमड़ पड़ा.

मुहल्लों से लेकर गंगा तटों तक यानी पूरे इलाके में छठ पूजा के पारंपरिक गीत गूंजते रहे. राजधानी पटना की सभी सड़कें दुल्हन की तरह सजी हैं. छठ पर्व को लेकर गंगा घाटों में सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गई है. राजधानी के मुख्य सड़कों से लेकर गलियों तक की सफाई की गई.

मुजफ्फरपुर, सासाराम, मुंगेर, खगड़िया, भागलपुर, औरंगाबाद सहित सभी जिलों के गांव से लेकर शहर तक के विभिन्न जलाशयों में पहुंचकर श्रद्धालुओं ने भगवान भास्कर को पहला अघ्र्य दिया.

छठ पर्व के चार दिवसीय इस अनुष्ठान के अंतिम दिन शुक्रवार को व्रतधारी सुबह उदीयमान सूर्य को अर्घ्य अर्पित करेंगे और इसी के साथ छठ पूजा का समापन हो जाएगा.

छठ के मौके पर बिहार के औरंगाबाद स्थित देव सूर्य मंदिर, नवादा के हंडिया सूर्य नारायण मंदिर, पटना के उलार सूर्य मंदिर में लाखों सूर्य उपासक पहुंचे हैं.



राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद के आवास पर छठ पूजा की धूम है. लालू की पत्नी राबड़ी देवी छठ कर रही हैं. गुरुवार को उन्होंने भी अस्ताचलगामी सूर्य का अर्घ्य अर्पित किया. लालू प्रसाद ने भी अपनी पत्नी को अर्घ्य दिलवाया.

इस अवसर पर राबड़ी देवी ने सबों की मंगलकामना की. लालू प्रसाद ने भी छठ को भारतीय संस्कृति का सबसे बड़ा पर्व बताया.

उन्होंने कहा, "छठी मैया की कृपा से सारे कष्ट दूर हो जाते हैं. यह प्रकृति की पूजा है. प्रकृति में सूर्य से ही सभी संचालित होते हैं. उनकी मनोकामना यही है कि सभी की मनोकामनाएं पूरी हों."

उल्लेखनीय है कि बुधवार की शाम व्रतियों ने खरना किया था. खरना के साथ ही व्रतियों का 36 घंटे का निर्जला उपवास प्रारंभ हो गया.

इधर, मुख्यमंत्री आवास में भी छठ के गीत गूंज रहे हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की भाभी और भांजी यहां आकर छठ पर्व कर रही हैं.

मुख्यमंत्री आवास में नीतीश कुमार ने भी छठ के मौके पर अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया और बिहार की खुशहाली मांगी.

 

 

आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment