नीतीश ने कांग्रेस पर लगाया वंशवाद की राजनीति का आरोप

Last Updated 18 Sep 2017 08:20:12 PM IST

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कांग्रेस पर देश में वंशवादी की राजनीति शुरू करने का आरोप लगाया.


बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (फाइल फोटो)

लोक संवाद कार्यक्रम के बाद राहुल द्वारा हाल में अमेरिका में अपने एक संबोधन के दौरान वंशवाद की राजनीति को लेकर की गयी टिप्पणी के बारे में पूछे गये एक प्रश्न पर मुख्यमंत्री ने कहा, मैं शुरू से वंशवाद के खिलाफ रहा हूं. 
        
उन्होंने आरोप लगाया कि वंशवाद की राजनीति कांग्रेस ने ही शुरू की. इसके बाद विभिन्न पार्टियों में इसका प्रवेश हुआ. कोई खास परिवार से संबंध रखने का मतलब यह नहीं कि उनमें नेतृत्व की क्षमता होगी. बिना परिवार वाले भी ऊॅची जगहों पर पहुंचे हैं और उन्होंने बेहतर काम किया है. वंशवाद हमारी संस्कृति में नहीं है.
        
मालूम हो कि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल ने अमेरिका में बर्कले विविद्यालय में भारत की राजनीति में वंशवाद की मौजूदगी पर टिप्पणी की थी.
        
लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ कराने के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा, मैं सैद्धांतिक रूप से सभी चुनाव लोकसभा, विधानसभा, नगर निकाय और पंचायती राज संस्थाओं का एक साथ चुनाव कराने के पक्षधर हूं. यह बहुत अच्छी बात है. आज ऐसी स्थिति है कि हर साल चुनाव होता है. 
        
उन्होंने कहा कि निर्वाचित सरकार को पूरा काम करने का समय मिलना चाहिये. सदन हर हालत में पांच साल चले. इसके लिए संविधान में उसी प्रकार से प्रावधान करना होगा. बार-बार चुनाव में काफी समय जाता है तथा विकास का कार्य भी बाधित होता है.
        
जदयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह के बयान को स्पष्ट करते हुए नीतीश ने कहा कि वशिष्ठ भाई द्वारा दिए गए बयान का यह मतलब निकाला गया कि 2019 में ही बिहार विधानसभा का चुनाव हो, पर ऐसी न तो कोई बात है और इसकी बात ही कहां हो रही है.
        
उन्होंने कहा कि चुनाव एक साथ कराये जाने पर सहमति बनने पर 2024 में एक साथ चुनाव हो. आज की कोई बात ही नहीं है. 
        
मुख्यमंत्री ने कहा कि पेट्रोल एवं डीजल के मूल्यों में उतार-चढ़ाव चलता रहेगा. जहां तक पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने का प्रश्न है तो इस पर विचार करना होगा. जीएसटी परिषद में भी इस पर विचार करना चाहिए. पेट्रोल-डीजल के मूल्यों पर हमेशा ध्यान रखना चाहिये.
        
नीतीश ने कहा कि टैक्स से जो आमदनी होती है, उसके सहारे विकास की योजनाओं को लागू किया जाता है. लंबे समय तक यह प्रश्न चलने वाला नहीं है.
        
रोहिंग्या मुसलमानों को लेकर पूछे गए एक सवाल को नीतीश ने टाल दिया.
       
पत्रकारों द्वारा गौरी लंकेश हत्याकाण्ड के संदर्भ में उन्होंने कहा कि यह घटना एक दर्दनाक घटना है लेकिन आज तक कोई भी बात जांच में सामने नहीं आयी है. यह एक तरह की विफलता है. इस हत्या के जिम्मेदार व्यक्ति पर सख्त कार्वाई होनी चाहिये.
      
सृजन घोटाला के बारे में पूछे जाने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि मामले की जांच हो रही है. सीबीआई द्वारा जांच की जा रही है. मामले से संबंधित सभी दस्तावेज सीबीआई को सौंप दिये गये हैं. राज्य पुलिस सीबीआई जांच में अपना पूरा सहयोग दे रही है.


      
पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के दिल्ली की संपति आयकर विभाग द्वारा जब्त किये जाने पर उन्होंने कहा कि जो गड़बड़ करेगा, वो कभी नहीं बचेगा. धन अर्जन के लिये पद नहीं मिलता है बल्कि पद मिलता है, काम करने के लिये. कोई अवैध ढ़ंग से संपति अर्जित करेगा तो वह उसके काम नहीं आयेगी. लोगों को पूरी ईमानदारी और पारदर्शिता के साथ काम करना चाहिये.
      
डीजल इंजन फैक्ट्री के बारे में उन्होंने कहा, मैं व्यक्तिगत रूप से इस संदर्भ में केन्द्रीय रेल मंत्री से बात करूंगा. रेलवे का धीरे-धीरे विद्युतिकरण हो रहा हैं. रेलवे का पूरी तरह से विद्युतिकरण होने में काफी समय लगेगा. वैसी स्थिति में ज्यादा क्षमता वाले दक्ष डीजल इंजन की जरूरत होगी. अगर दक्ष डीजल इंजन बनता है तो दुनिया भर में इसकी मांग है.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment