बिहार में गंगा समेत नौ नदियों का जलस्तर बढ़ा, कोसी खतरे के निशान से ऊपर

Last Updated 26 Jul 2017 06:31:32 PM IST

नेपाल के जलग्रहण क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश और बैराज से पानी छोड़े जाने के कारण बिहार में गंगा समेत नौ नदियों के जलस्तर में मंगलवार को भी वृद्धि जारी है वहीं कोसी का जलस्तर खतरे के लाल निशान से 53 सेंटीमीटर ऊपर पहुंच गया है.


(फाइल फोटो)

केंद्रीय जल आयोग के अनुसार, राज्य में गंगा, सोन, पुनपुन, घाघरा, गंडक, बूढ़ी गंडक, अधवारा समूह, कोसी और महानंदा नदी के जलस्तर में कुल 18 स्थानों पर वृद्धि हुई. गंगा नदी बक्सर, पटना के दीघाघाट, गांधीघाट एवं हाथीदह और मुंगेर में, सोन भोजपुर के कोइलवर एवं पटना के मनेर में, पुनपुन पटना के श्रीपालपुर में तथा घाघरा नदी का जलस्तर सिवान के दरौली एवं गंगपुरसिसवन और सारण के छपरा में बढ़ गया है.
             
इसी तरह गंडक गोपालगंज के डुमरियाघाट एवं मुजफ्फरपुर के रेवाघाट में, बूढ़ी गंडक मोतिहारी में लालबगियाघाट एवं खगड़यिा में, अधवारा समूह दरभंगा के एकमीघाट में, कोसी खगड़यिा के बलतारा में तथा महानंदा नदी के जलस्तर में कटिहार के झावा में वृद्धि दर्ज की गई.


             
आयोग के अनुसार, वर्षा के दबाव के कारण नेपाल में कोसी नदी पर बने बारा बराज से 98150 क्यूसेक एवं बिहार में वीरपुर बराज से एक लाख 35 हजार 680 क्यूसेक, गंडक नदी में वाल्मीकिनगर बराज से 81800 क्यूसेक, सोन नदी में इंद्रपुरी बराज से 195174 क्यूसेक तथा बागमती नदी में मोहम्मदगंज बराज से दो लाख 90 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया है.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment