शराबबंदी सभी धर्म और मजहब के लोगों को जोडती है नीतीश

Last Updated 28 Jun 2017 07:42:31 PM IST

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को कहा कि हर धर्म एवं मजहब के लोग शराबबंदी के पक्ष में हैं तथा शराबबंदी सभी धर्म और मजहब के लोगों को जोडती है, बिहार में मुस्तैदी से शराबबंदी लागू है, इसे नशामुक्ति की तरफ ले जाना है.


बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (फाइल फोटो)

पटना स्थित अंजुमन इस्लामिया हाल में जमीअत उलेमा ए हिन्द बिहार के तत्वावधान में आयोजित ईद मिलन समारोह को संबोधित करते हुये नीतीश ने कहा कि हर धर्म और मजहब के लोग शराबबंदी के पक्ष में हैं. शराबबंदी सभी धर्म और मजहब के लोगों को जोड़ती है.
            
उन्होंने कहा कि शराबबंदी का असर काफी अच्छा हुआ है. पहले माहौल हमेश झगडा झंझट का रहता था आज माहौल में शांति है. उन्होंने कहा कि हम पूरे समाज को नशामुक्त करना चाहते हैं.
            
नीतीश ने कहा कि वे जब तक हैं, तब तक इससे डिगेंगे नहीं. सबको मिलकर इस पर काम करना है. सिर्फ सरकारी तंत्र से कायमयाबी नहीं मिलेगी सबा सहयोग जररी है.
            
उन्होंने कहा कि आज नशामुक्ति पर अन्तर्राष्ट्रीय दिवस का आयोजन किया गया है. बिहार में मुस्तैदी से शराबबंदी लागू है. इसे नशामुक्ति की तरफ ले जाना है. दूसरे तरह के मादक पदार्थो के सेवन से लोगों की जिन्दगी बर्बाद होती है. इसके विरद्ध जन जागृति लाने के लिये कार्यक्म का आयोजन किया जायेगा.
           
उन्होंने कहा कि 21 जनवरी को नशामुक्ति अभियान के तहत बनायी गयी मानव श्रृंखला में चार करोड़ से अधिक लोगों ने भाग लिया था. हर धर्म एवं मजहब के लोग इसमें शामिल हुये थे.
           
नीतीश ने कहा कि यह कुदरती चीज है कि कुछ लोग इसका विरोध करेंगे. हम उनको समझाने का काम करते हैं.
           
उन्होंने कहा कि शराबबंदी से समाज में कितना बदलाव आया है. अपराध की संख्या घटी है, दुर्घटना की घटनाओं में कमी आयी है . आज घर घर का माहौल बदल गया है लोगों का पैसा बच रहा है .
           
मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके अलावा हम समाज में सुधार लाने के लिये बाल विवाह और दहेज प्रथा के विरद्ध भी सशक्त अभियान चलायेंगे. उन्होंने कहा कि बाल विवाह का बहुत बुरा परिणाम हो रहा है. इससे मुक्ति दिलाना जररी है. मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की कि दहेज लेन देन वाली शादी में शामिल न हों.
          
उन्होंने कहा कि समाज को बदलने के लिए तथा समाज में अच्छा माहौल बनाने के लिये हम हमेश प्रयास करते रहेंगे. शराबबंदी के संबंध में मुख्यमंत्री ने कहा कि दो महीना पूर्व केरल में ईसाई समाज के लोगों ने शराबबंदी के कार्यक्रम में बुलाया था. शराबबंदी को लेकर हमेशा तक दी जाती है कि पर्यटकों की संख्या में गिरावट आयेगी.  मैने सबको यह साफ बताया है कि शराबबंदी के बाद बिहार में आने वाले घरेलू पर्यटकों की संख्या में 68 प्रतिशत तथा विदेशी पर्यटकों की संख्या में 9 प्रतिशत की वृद्धि हुयी है. 
          
नीतीश ने कहा कि आज हर तरफ से शराबबंदी के लिये आवाज उठने लगी है. यह बहुत बडी चीज है. उन्होंने कहा कि हमारा जनता की सेवा का कमिटमेंट बरकरार रहेगा.
          
मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष मानसून लेट हो गया है. बिहार में 76 प्रतिशत लोग खेती पर निर्भर हैं.
          
उन्होंने कहा कि हमने हमेश कहा है कि राज्य के खजाने पर पहला अधिकार संकट पीडितों का है.


          
मुख्यमंत्री ने कहा कि रमजान का महीना काफी पवित्र है. रमजान के महीने में रोजा रखकर रोजेदार एक माह की तपस्या करते हैं. लोग अपने उपर नियंत्रण एवं संयम रखते हैं, यह बडी बात है. रमजान के दौरान रोजा रखने से सबके चेहरे पर खुशी दिखती है. रोजेदार रोजा रखते हुये अपना काम भी करते हैं, यह एक तरह की तपस्या है. उन्होंने कहा कि ईद के दिन लोग एक दूसरे से गले मिलते हैं . यह समाज में प्रेम और भाईचारा का प्रतीक हैं.
         
उन्होंने कहा कि आज समाज में सबसे बडी जरुरत है आपस में प्रेम और भाईचारा का. लोगों के बीच आपस में प्रेम और भाईचारा का भाव रहेगा तो हमारा देश आगे बढता रहेगा. हमें समाज में एकता और प्रेम का भाव बनाये रखना है.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment