लालू परिवार पर आयकर का शिंकजा, 175 करोड़ रुपये की बेनामी संपत्ति जब्त

Last Updated 20 Jun 2017 06:49:13 PM IST

बेनामी संपत्ति मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री एवं राष्ट्रीय जनता दल (राजद) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव और उनके परिवार पर आयकर विभाग की नकेल कसती जा रही है.


(राजद) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव (फाइल फोटो)

विभाग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए मंगलवार को दिल्ली और पटना में करीब 175 करोड़ रुपये मूल्य की बेनामी संपत्ति जब्त करने के साथ ही उनकी पत्नी राबड़ी देवी, सांसद बेटी मीसा भारती और पुत्र एवं बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के खिलाफ मामला भी दर्ज किया है.

विभाग ने परिवार के सदस्यों के 12 प्लॉट कुर्क किये हैं. इससे पहले उसने श्रीमती मीसा भारती को दो बार समन जारी कर हाजिर होने को कहा था किन्तु वह विभाग के समक्ष पेश नहीं हुई जिसके लिए उन पर 10 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया था. विभाग ने मई में विभिन्न स्थानों पर श्री यादव के परिवार की बेनामी संपत्तियों पर छापे मारे थे.

श्रीमती भारती के पति शैलेश कुमार के खिलाफ भी 13 जून को बेनामी संपत्ति और कर चोरी का मामला दर्ज किया गया था. श्री शैलेश को भी विभाग ने हाजिर होने के लिये समन भेज दिया था. वह भी हाजिर नहीं हुए थे और उन पर भी 10 हजार रुपये जुर्माना लगाया गया था.

सूत्रो के अनुसार, विभाग ने जो संपत्ति जब्त की है उसका बाजार मूल्य तकरीबन 175 करोड़ रुपये के है, जबकि कागजों पर इन्हें 9.32 करोड़ रुपये में खरीदा गया था.
 
श्रीमती भारती और शैलेश कुमार की 1.4 करोड़ रुपये में खरीदी गयी दिल्ली के बिजवासन स्थित बेनामी संपत्ति जिसका बाजार मूल्य 40 करोड़ रुपये है, जब्त की गई है. परिवार के सदस्यों के दिल्ली की न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी और दानापुर-पटना में 12 प्लॉट जब्त किये गये हैं. आयकर विभाग के अधिकारियों ने कहा कि श्री यादव के परिवार के खिलाफ यह कार्रवाई पिछले महीने डाले गये छापों के आधार पर की गई है.



श्री तेजस्वी यादव ने आयकर विभाग की कार्रवाई को राजनीतिक बदले की भावना बताया. उन्होंने कहा हमने कुछ भी नहीं छिपाया है. हमें जब भी पूछताछ के लिये बुलाया जायेगा, हाजिर होंगे.

विभाग ने एक हजार करोड़ रुपये के बेनामी संपत्ति और कर अपवंचना के मामले में कल की गई कार्रवाई के बाद यह बड़ी कार्रवाई की है.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment