बिहार दलित छात्र पिटाई मामला: केवी ने प्रधानाध्यापक को निलंबित किया, 15 अन्य का तबादला

Last Updated 20 Oct 2016 09:28:52 AM IST

बिहार के मुजफ्फरपुर जिला स्थित एक केंद्रीय विश्वद्यालय में दो छात्रों के हाथों एक दलीत छात्र की बेरहमी से पिटाई के मामले में केंद्रीय विश्वद्यालय संगठन ने स्कूल के प्रधानाध्यापक को निलंबित कर दिया और उप प्रधानाध्यपक एवं 14 शिक्षकों का तबादला कर दिया.


(फाइल फोटो)

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट के जरिए जानकारी दी कि आरोपी छात्रों और स्कूल प्रशासन के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की गई.
     
जावड़ेकर ने कहा, ‘हिंसा की दुर्भाग्यपूर्ण घटना के संदर्भ में आरोपी छात्रों और स्कूल प्रशासन के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की गई है. ‘पीड़ित’ छात्र अगर चाहेगा तो उसे किसी दूसरे केंद्रीय विश्वद्यालय में दाखिला प्रदान किया जाएगा और उसे आवश्यक चिकित्सीय मदद भी दी जाएगी.’
    
उधर, केन्द्रीय विश्वद्यालय संगठन ने एक बयान में कहा, ‘केवीएस ने घटना में संलिप्त छात्रों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है. दोनों आरोपी छात्रों को प्रधानाध्यापक राजीव रंजन के साथ निलंबित कर दिया गया है. 13 शिक्षकों, एक सहायक और उप प्रधानाध्यापक का तबादला कर दिया गया है.’
     
उधर, बिहार पुलिस प्रशासन ने पीड़ित दलित छात्र के सहमे परिवार को पुलिस की सुरक्षा प्रदान करने का आासन दिया है.
     
मुजफ्फरपुर के पुलिस उपाधीक्षक आशीष आनंद ने बुधवार बताया कि स्वयं को असुरक्षित महसूस करने की स्थिति में पीडित दलीत लडके के परिवार को फोन करने के लिए उन्होंने अपना फोन नंबर दिया है.
     
उन्होंने कहा कि काजी मोहम्मदपुर थाना को भी निर्देश दिया गया है कि वह यह सुनिश्चित करे कि इस घटना को लेकर कोई भी उक्त परिवार को नुकसान नहीं पहुंचाए.


     
उन्होंने बताया कि इस मामले में तीन अन्य छात्रों की संलिप्तता की बात सामने आने पर काजी मोहम्मदपुर थाना को उनकी पृष्ठभूमि तथा दलित छात्र की पिटाई में उनके इन दोनों हमलावर भाइयों के साथ शामिल रहने के बारे में पता लगाने का निर्देश दिया है.
     
उल्लेखनीय है कि गत 25 सितंबर को दो भाइयों के हाथों एक दलित छात्र की बेरहमी से पिटाई का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद केंद्रीय विद्यालय संगठन और पुलिस हरकत में आए.
     
उन्होंने बताया कि हमलावर दोनों भाइयों को कल किशोर न्याय बोर्ड के समक्ष पेश किए जाने के बाद रिमांड होम भेज दिया गया.
     
इस मामले में 12वीं कक्षा के पीडित दलित छात्र के नाना ने सोमवार को अनुसूचित जाति-जनजाति थाने में प्राथमिकी दर्ज करायी थी.

केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने वायरल हुए वीडियो पर संज्ञान लिया. उनके निर्देश पर केंद्रीय विश्वद्यालय की एक टीम ने गत 14 अक्तूबर को उक्त विश्वद्यालय का दौरा किया.
   
मुजफ्फरपुर के गन्नीपुर स्थित उक्त केंद्रीय विश्वद्यालय के प्रधानाध्यापक (अब निलंबित) राजीव रंजन की लिखित शिकायत पर गत 14 अक्तूबर को काजी मोहम्मदपुर थाना में प्राथमिकी दर्ज की गयी.
    
सोशल मीडिया पर वायरल उक्त वीडियो में गत 25 सितंबर को दोनों भाइयों को अन्य स्कूली छात्रों की उपस्थिति में दलित छात्र के साथ धक्का-मुक्की करते और उसे पीटते दिखाया गया था.

उधर, केंद्रीय विश्वद्यालय संगठन के सहायक आयुक्त मुन्नू लाल मिश्र ने बताया कि उक्त केंद्रीय विश्वद्यालय के प्रधानाध्यापक को इस मामले की जांच के लिए गठित टीम की अनुशंसा पर उन्हें इस मामले के बारे में समय पर सूचित नहीं किए जाने को लेकर निलंबित कर दिया गया है.
   
घटना के दिन नहीं बल्कि सोशल मीडिया पर वीडियो के वायरल हो जाने के बाद जिला प्रशासन के दबाव में प्राचार्य ने काजी मोहम्मदपुर थाना में इस मामले को लेकर प्राथमिकी दर्ज करायी थी.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment