नीतीश ने औपचारिक रूप से जदयू अध्यक्ष का पद संभाला

Last Updated 16 Oct 2016 08:48:25 PM IST

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को नालंदा जिले के राजगीर में पार्टी की एक बैठक में औपचारिक रूप से जनता दल (युनाइटेड) का अध्यक्ष पद संभाल लिया.


बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (फाइल)
 
 
जद (यू) की दो दिवसीय राष्ट्रीय परिषद की बैठक रविवार को राजगीर में शुरू हुई. इसमें पार्टी के शीर्ष पद के लिए नीतीश कुमार के नाम की मंजूरी के बाद जद (यू) के निर्वाचन अधिकारी अनिल हेगड़े ने इसकी घोषणा की.
 
घोषणा के बाद उत्साहित बिहार जद (यू) के कई नेताओं ने कहा कि नीतीश कुमार अगले प्रधानमंत्री पद के दावेदार हैं.
 
हालांकि, बिहार की विपक्षी भारतीय जनता पार्टी के नेताओं ने कहा कि नीतीश कुमार दिवास्वप्न देख रहे हैं और प्रधानमंत्री की कुर्सी खाली नहीं होने वाली, क्योंकि नरेंद्र मोदी साल 2019 के चुनाव बाद भी शीर्ष राजनीतिक पद पर बने रहने वाले हैं.
 
इससे पहले बैठक की शुरुआत में वरिष्ठ जद (यू) नेताओं ने कहा कि पार्टी राष्ट्रीय राजनीति में अगले चुनाव से पहले महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली है.
 
इसमें आम चुनाव से पहले गैर-भाजपा क्षेत्रीय दलों को एकजुट करने में जद (यू) की भूमिका के मद्देनजर रणनीतियों पर विचार किए जाने की संभावना है. 
 
इसमें पार्टी नीतीश कुमार को साझा प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के तौर पर पेश करने पर भी चर्चा करेगी.
 

बैठक की शुरुआत नीतीश कुमार ने जद (यू) के पूर्व अध्यक्ष शरद यादव के साथ पार्टी का झंडा फहराकर की. इस दौरान पार्टी के सैकड़ों नेता और कार्यकर्ता मौजूद रहे. 
 
प्रदेश जद (यू) अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने कहा कि 170 निर्वाचित प्रतिनिधियों सहित 24 राज्यों से पार्टी के 1,200 से ज्यादा नेता बैठक में भाग ले रहे हैं. 
 
उन्होंने कहा, "पार्टी वैकल्पिक राष्ट्रीय नीतियों और नेतृत्व पर चर्चा व विमर्श करेगी."
 
झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और झारखंड विकास मोर्चा के प्रमुख बाबूलाल मरांडी सोमवार को समापन बैठक में भाग लेंगे.
 
राजगीर, नालंदा में एक ऐतिहासिक स्थान है. राजधानी पटना से करीब 100 किमी दूर नालंदा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का गृह जिला है.

आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment