मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने की बिहार में बाढ़ की स्थिति की समीक्षा, हरसंभव सहायता का निर्देश

Last Updated 26 Jul 2016 11:22:25 AM IST

नेपाल के तराई क्षेत्रों में एक सप्ताह से जारी बारिश के कारण बिहार में बाढ़ की स्थिति गंभीर होती जा रही है.


नीतीश कुमार (फाइल फोटो)

राज्य की प्रमुख नदियां कई जगहों पर खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं और राज्य के विभिन्न जिलों के 300 से ज्यादा गांव बाढ़ की चपेट में हैं. पटना स्थित बाढ़ नियंत्रण कक्ष के मुताबिक, बिहार की प्रमुख नदियों के जलस्तर में वृद्धि दर्ज की जा रही है. वीरपुर बैराज में कोसी नदी के जलस्तर में भी वृद्घि देखी गई है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार की स्थिति को देखकर सोमवार को मुख्य सचिवालय स्थित कक्ष में उत्तर बिहार की नदियों में आई बाढ़ की स्थिति पर गहन समीक्षा की.

मुख्यमंत्री ने नदियों के वर्तमान जलस्तर, बाढ़ के पानी के फैलाव एवं तटबंधों की सुरक्षा की विस्तृत समीक्षा की.

बैठक में सैटेलाइट से प्राप्त चित्र एवं नदियों के नक्शे के आधार पर भी मुख्यमंत्री द्वारा स्थिति की समीक्षा की गई. मुख्यमंत्री ने सभी अधिकारियों को बाढ़ प्रभावित लोगों को हरसंभव सहायता जैसे- नाव का परिचालन, कैम्प एवं राहत शिविर, बाढ़ सहाय्य आदि ससमय उपलब्ध कराने का निर्देश दिया.

मुख्यमंत्री ने तत्काल प्रधान सचिव आपदा प्रबंधन, प्रधान सचिव जल संसाधन विभाग, जल संसाधन विभाग के वरीय अभियंताओं को सीमांचल एवं कोसी क्षेत्र का हवाई सर्वेक्षण कर वर्तमान स्थिति का जायजा लेने का निर्देश दिया.

मुख्यमंत्री के निर्देश पर सभी अधिकारी सोमवार को सीमांचल एवं कोसी क्षेत्र का हवाई सर्वेक्षण करेंगे. बैठक में जल संसाधन मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह, मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह, प्रधान सचिव जल संसाधन अरूण कुमार सिंह, प्रधान सचिव आपदा प्रबंधन ब्यास जी, मुख्यमंत्री के सचिव अतीश चन्द्रा सहित जल संसाधन विभाग के वरीय अभियंता उपस्थित थे.




 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment