बिहार राज्य पंचायत चुनाव : नौवें चरण में 65 प्रतिशत मतदान

Last Updated 26 May 2016 11:25:05 PM IST

बिहार पंचायत चुनाव 2016 के नवमें चरण के संपन्न मतदान के दौरान कुछ छिटपुट झडप की घटनाओं को छोडकर करीब 65 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने-अपने मताधिकार का प्रयोग किया.


बिहार पंचायत चुनाव के नौवें चरण में 65 प्रतिशत मतदान (फाइल फोटो)

बिहार राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त ए के चौहान ने पत्रकारों को बताया कि पंचायत निर्वाचन 2016 के नवमें चरण के गुरुवार को संपन्न मतदान के दौरान कुछ छिटपुट झडप की घटनाओं को छोडकर करीब 65 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने-अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

बिहार राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव दुर्गेश नंदन के साथ संवाददाताओं को संबोधित करते हुए चौहान ने बताया कि वर्ष 2011 के पंचायत चुनाव के नवमें चरण में 61.93 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने-अपने मताधिकार का उपयोग किया था.  उन्होंने बताया कि आज कुल 331 लोगों को गिरफ्तार और 40 वाहन जब्त किए गए.
    
चौहान ने बताया कि गया जिला के इमामगंज थाना अंतर्गत बसेता गांव स्थित एक कलस्टर सेंटर में तैनात गया जिला बल के सिपाही फुलचंद राम (40) की मृत्यु दिल के दौरे से हो गयी. मृतक पूर्व से उच्च रक्तचाप से पीडित थे.

उन्होंने बताया कि औरंगाबाद जिला के अम्बा थाना अंतर्गत एक मध्य विद्यालय परिसर स्थित एक मतदान केन्द्र पर एक एलक्ष्डी जैसी वस्तु बरामद की गयी. बम निरोधक दस्ता घटनास्थल पर पहुंचा, जब उसकी जांच की तो उसमें विस्फोटक सामग्री नहीं पाई गई. इस मतदान केन्द्र पर मतदान शांतिपूर्ण संपन्न कराया गया.

चौहान ने बताया कि नालंदा जिला के हरनौत थाना अंतर्गत पोआरी गांव के सामुदायिक भवन स्थित बूथ नंबर 234 एवं 236 पर दबंगों द्वारा कमजोर वर्ग के लोगों को मतदान करने से रोका जा रहा था. सूचना पर प्रशासन और पुलिस अधिकारियों के वहां पहुंचने पर दबंग लोग उनसे भी उलझ गये पर पदाधिकारियों द्वारा हस्तक्षेप कर वहां मतदान संपन्न कराया गया.

चौहान ने बताया कि नालंदा जिला के कतरीसराय थाना अंतर्गत दरवेसपुरा पंचायत के बूथ नंबर 40 पर तैनात मतदानकर्मी उपेन्द्र प्रसाद को मतदान केन्द्र पर एक खास प्रत्याशी के पक्ष में वोट दिलवाने के आरोप में अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा हटाकर उनके स्थान पर दूसरे मतदानकर्मी को नियुक्त किया गया.

उन्होंने बताया कि सीआरपीएफ जवान विजय कुमार को बूथ नंबर 114 रुपसपुर से मतदान कार्य में बाधा पहॅुचाने तथा मतदानकर्मी एवं पुलिस बल से झगड़ा करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया.

चौहान ने बताया कि मुंगेर जिला में बूथ नंबर 19, 20 एवं 21 पर जाफरनगर पंचायत के मुखिया प्रत्याशी अरुण यादव एवं विनय यादव के पोलिंग एजेन्ट के बीच झगडा हुआ जिसके बाद दोनों के समर्थकों द्वारा जाफरनगर गांव में 15-20 चक्र  गोलियां चलायी गयीं. इस गोलीबारी में किसी के जख्मी अथवा हताहत होने की सूचना नहीं है.



उन्होंने बताया कि पंचायत निर्वाचन के नवमें चरण में आज राज्य के 27 जिलों के कुल 41 प्रखंडों के 667 ग्राम पंचायतों में मतदान संपन्न हुआ जिसमें जिला परिषद सदस्य के 87, पंचायत समिति सदस्य के 905, ग्राम पंचायत मुखिया के 667, पंचायत समिति ग्राम कचहरी सरपंच के 667, ग्राम पंचायत सदस्य के 9084 एवं ग्राम कचहरी पंच के 9084 पद शामिल हैं.

चौहान ने बताया कि इन पदों के लिए 9632 मतदान केन्द्रों पर आज मतदान कराया गया. इसके लिए 9632 मतदान दल का गठन किया गया तथा 2812 गश्ती दल दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी थी.

     उन्होंने बताया कि नवमें चरण में सभी इन छह पदों के लिए कुल 60024 नामांकन किया था जिनमें से 31226 महिला अभ्यर्थी शामिल हैं.

 

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment