अच्छे दिनों की बात करने वाले मोदी लाये बुरे दिन: लालू

Last Updated 26 May 2016 08:07:49 PM IST

राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने कहा कि 'अच्छे दिनों' का ख्वाब दिखाने वाले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महंगाई पर नियंत्रण न करके लोगों का जीवन दुष्कर बना दिया है.


लालू प्रसाद यादव (फाइल फोटो)

यादव ने मोदी सरकार के दो वर्ष पूरे होने के मौके पर पटना में जारी एक बयान में कहा कि ढाई-तीन साल पहले देश में ऐसा माहौल बनाया गया कि मानों देश निराशा के दलदल में धंसता जा रहा है और इसमें केवल गुजरात ही है जो आशा और सकारात्मक ऊर्जा से ओत-प्रोत है. उन्होंने कहा कि पहली बार किसी प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार ने अपनी जाति और चाय बेचने का प्रपंच करके उसे चुनावों में भुनाया.

राजद अध्यक्ष ने कहा कि गरीबों की अच्छा जीवन जीने की आस का मानक बनाते हुए सबको 15-15 लाख रूपये देने का सपना दिखाया गया था. उन्होंने कहा कि भाजपा के कार्यकर्ताओं ने घर-घर जा-जाकर 15-15 लाख रुपये सबके खाते में आने का भरोसा दिलाया था. मोदी चुनावी सभाओं में सौ दिनों में विदेशों से काला धन लाने की गगनचुम्बी बातें करते थे लेकिन अब उल्टा हो रहा है, देश के मेहनतकशों की गाढ़ी कमाई विदेश जा रही है.

यादव ने कहा कि महंगाई तो रत्ती भर भी कम नहीं हुई, उलटे दालें सचमुच मुर्गी की कीमत के बराबर महंगी हो गई. उन्होंने कहा कि युवाओं को सालाना दो करोड़ नौकरियां देने के सपने चुनावों में दिखाये गये. अखबारों और टेलीविजन पर भ्रामक विज्ञापन दिखाकर लोगों को ठगा गया. झूठे और अनर्गल प्रचार की सभी सीमाएं तोड़कर युवाओं को भरमाया गया. 

राजद अध्यक्ष ने कहा कि आर्थिक विकास के नाम पर किसानों के साथ छलावा किया जा रहा है. विकास के नाम पर पूंजीपतियों की जोरदार तरफदारी हो रही है जबकि कर्ज के तले दबे किसान आत्महत्या कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार किसानों की हालत के बारे में बिल्कुल भी गंभीर दिखाई नहीं देती. विदेशी कंपनियों के लिए रेड काप्रेट बिछाये जा रहे हैं जबकि अन्नदाताओं के लिए यह सरकार बिजली, पानी, बीज और खाद का उचित भी प्रबंध नहीं कर पा रही है.

यादव ने कहा कि कृषि, स्वास्थ्य और शिक्षा जैसे महत्वपूर्ण विभागों के लिए धन आवंटन कम किया जा रहा है जिससे गरीब और वंचित वर्ग के लोग न तो ढंग से अपना इलाज करवा पा रहे हैं और न ही ढंग की शिक्षा ग्रहण कर पा रहे हैं. राजग सरकार राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की विचारधारा को शिक्षण संस्थानों पर थोपने पर अड़ी है. सरकार छात्र राजनीति में कूद गई है और विश्वविद्यालयों को अखाड़ा बनाया जा रहा है.



यादव ने कहा कि गत दो वर्ष में दलितों के खिलाफ अत्याचार में बढ़ोत्तरी हुई है. भुखमरी, गरीबी और कुपोषण से ज्यादा अहमियत छद्म राष्ट्रवाद जैसे नारे को दी जा रही है. उन्होंने कहा कि देशद्रोही और देशप्रेमी के प्रमाणपत्र बांटे जाने लगे हैं. कई भाजपा नेता यदा-कदा साम्प्रदायिकता का जहर उगलते हैं और कभी लव जिहाद, कभी घर वापसी तो कभी निर्धारित बच्चे पैदा करने के फरमान जारी होते रहते हैं.

राजद अध्यक्ष ने कहा कि मेक इन इंडिया का नारा दिया गया, पर एक भी बड़ा प्रोजेक्ट नहीं लगा. संचार मंत्री रविशंकर प्रसादकॉल ड्राप मंत्री कहे जाने लगे हैं. डिजिटल इंडिया का आलम यह है कि भारतीय उपमहाद्वीप तक में भी इंटरनेट के दाम और गति दोनों में देश फिसड्डी रहा है. उन्होंने कहा कि विदेश नीति का यह आलम है कि न पाकिस्तान काबू में है और न ही चीन. नेपाल के साथ कैसे रिश्ते बन गये हैं, यह किसी से छिपा नहीं है.

यादव ने कहा कि मोदी आईएनएस विक्रमादित्य और मंगलयान के संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार की परियोजनाओं का उद्घाटन करते रहे पर लगातार यह भी कहते रहे कि 60 साल में भारत ने कुछ हासिल नहीं किया.

राजद अध्यक्ष ने बयान के साथ ही आज कई ट्वीट भी किये, वे हैं -महंगाई रत्तीभर भी कम नहीं हुई. दाल सचमुच मुर्गी के बराबर महंगी हो गई. युवाओं को सालाना दो करोड़ नौकरियां देने के ताबड़-तोड़ सपने बेचे गए.

100 दिनों में विदेशों से काला धन लाने की गगनचुम्बी बातें करते थे, अब उल्टा हो रहा है देश के मेहनतकशों की गाढ़ी कमाई का सफेद धन विदेश जा रहा है.

गरीबों के अच्छा जीवन जी पाने की लालसा का मजाक बनाते हुए 15-15 लाख रूपये देने का सपना दिखाया. सोचिए,गरीबों की गरीबी का कितना बेहूदा मजाक बनाया गया.

संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) की परियोजनाओं में अपना झूठा महिमामंडन व प्रायोजित कार्यक्रमों में पैसों और प्रोपेगेंडा के दम पर झूठा मंत्रोच्चार करना.

मोदी सरकार अब विकास की नहीं विनाश की बात कर रही है. किसान कर्ज और वादों के गम के मारे आत्महत्या कर रहे हैं. यह एक गहरे कृषि संकट का लक्षण है.  दो साल में कहीं कोई ठोस उपलब्धि नहीं. केंद्र सरकार चुनावी वायदों के साथ-साथ भारतीय संविधान के मूल्यों की रक्षा करने में पूरी तरह असमर्थ रही.

 

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment