बिहार पंचायत चुनाव दूसरा चरण: वोटिंग जारी

Last Updated 28 Apr 2016 10:45:20 AM IST

बिहार में पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में वोटिंग जारी है. राज्य निर्वाचन आयोग ने दूसरे चरण के चुनाव की सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं.


फाइल फोटो

बिहार में पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में वोटिंग जारी है. मतदान केंद्रों पर लोग मतदान के लिए पहुंच रहे हैं. प्रथम चरण में हुई घटनाओं को देखते हुए राज्य निर्वाचन आयोग इस बार सतर्क है. गड़बड़ी फैलाने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई के आदेश दिये गये हैं.

राज्य निर्वाचन आयोग ने दूसरे चरण के चुनाव की सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. स्वतंत्र, निष्पक्ष और भयमुक्त वातावरण में चुनाव कराने को लेकर सभी मतदान केंद्रों पर सशस्त्र सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है. संबंधित प्रखंडों की सीमा सील कर दी गई है.

आयोग के सचिव दुग्रेश नंदन ने बुधवार को बताया कि दूसरे चरण के चुनाव की सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. सभी जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी को स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव कराने की हिदायत दी गई है

दूसरे चरण में जिला परिषद के 124 पद, मुखिया और सरपंच के 891, पंचायत समिति के 1222, वार्ड सदस्य और पंच के 12193 पदों के लिए मतदान चल रहा है मतदान केंद्रों की संख्या और मतदाता दूसरे चरण में 12506 मतदान केंद्रों पर वोटिंग जारी है.

जिला स्तर पर जिला नियंत्रण कक्ष में दूरभाष संख्या-2219810/2219234 पर तथा अनुमंडल स्तर बिहटा प्रखंड के लिए दूरभाष संख्या-06115-227421 तथा विक्रम प्रखंड के लिए दूरभाष संख्या-06135-277399 पर निर्वाचन हेतु नियंत्रण कक्ष स्थापित किये गये है.

पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के तहत जिले के बिक्रम व बिहटा प्रखंड के 577 मतदान केन्द्रों पर बुधवार को वोटिंग होगी. मतदान को लेकर जिला प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है। गड़बड़ी फैलाने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई के आदेश दिये गये हैं. जिलाधिकारी संजय कुमार अग्रवाल ने मंगलवार को विक्रम एवं बिहटा प्रखंड के विभिन्न मतदान केन्द्रों का निरीक्षण करते हुए पंचायत निर्वाचन की तैयारियों की समीक्षा की. चिलचिलाती धूप को देखते हुए प्रत्येक मतदान केन्द्र पर पेयजल की व्यवस्था की गयी है. गर्मी के मददेनजर जिन मतदान केन्द्रों पर स्थायी शेड नहीं है, वहां पर टेन्ट, शमियाना लगाया गया है.

दोनों प्रखंडों में कुल 4 मतदान केन्द्रों को महिला मॉडल मतदान केन्द्र के रूप में विकसित किया गया है. बिहटा प्रखंड में बूथ संख्या 214 मध्य विद्यालय राघोपुर (उ0 भाग) तथा 215 मध्य विद्यालय राघोपुर (द. भाग) को महिला मॉडल मतदान केन्द्र के रूप में विकसित किया गया हैं. जबकि बिक्रम प्रखंड में बूथ संख्या 99 उच्च माध्यमिक विद्यालय पड़रियावां (द. भाग) तथा 116 उ0म0वि0 हथसार को महिला मॉडल मतदान केन्द्र के रूप में विकसित किया गया हैं. महिला मॉडल मतदान केन्द्रों पर पीठासीन पदाधिकारी, मतदान दल पदाधिकारी, 1,2,3 तथा मतपेटिका सग्रंह -सह-गश्ती दल दंडाधिकारी के रूप में महिला कर्मचारियों को ही लगाया गया है. इन मतदान केन्द्रों को पिंक बूथ के रूप में सजाते हुए महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक उदाहरण के रूप में पेश किया जा रहा है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment