बिहार में सुबह नौ से पहले बना लें खाना, सरकार ने जारी की अधिसूचना

Last Updated 26 Apr 2016 06:59:12 PM IST

बिहार में लू और आग से एक सप्ताह के अंदर लगभग पचास लोगों की मौत हुई है. साथ ही हजारों घर जलकर खाक हो गए हैं.


(फाइल फोटो)

इसे देखते हुए राज्य सरकार की आपदा प्रबंधन विभाग ने एक अधिसूचना जारी कर कहा है कि ग्रामीण इलाकों में सुबह 9 बजे के बाद और शाम 6 बजे के पहले खाना नहीं बनाने की सलाह दी है.

प्रधान सचिव आपदा प्रबंधन व्यास जी के हस्ताक्षर जारी पत्र द्वारा कई उपाय सुझाए गए हैं व इसके लिए सभी प्रमंडलीय आयुक्तों/ जिला पदाधिकारियों को निर्देशित भी किया गया है. जिसमें लिखा गया है कि लोग सुबह नौ बजे तक खाना बना लें. साथ ही धार्मिक अनुष्ठानों के लिए होने वाले हवन को भी नौ बजे से पहले ही पूरा करें. गेहूं काटने के बाद खेत में डंठल नहीं जलाए.

साथ ही विभाग ने चेतावनी दी है कि अगर इसे पालन नहीं किया गया तो अग्निकांड की घटना होने पर ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. साथ ही और भी कई निर्देश लोगों को सरकार ने जारी किए हैं. पिछले दिनों औरंगाबाद में धार्मिक अनुष्ठान के दौरान 13 लोग जिंदा जलकर मर गए थे.

सोमवार को मु्ख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना प्रमंडल की समीक्षा बैठक में आपदा विभाग के प्रधान सचिव को एडवाइजरी जारी करने का निर्देश दिया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि जिलों के आग से बचाव के पुख्ता इंतजाम करने चाहिए. साथ ही उन्होंने अग्निकांड से प्रभावित परिवारों को हादसे के दिन मुआवजा राहत और अन्य सहायता देने का निर्देश दिया.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment